CM योगी आदित्यनाथ समेत 16 मंत्री करेंगे 20 देशों का दौरा, विदेश में करेंगे यूपी की ब्रांडिंग

0
17


हाइलाइट्स

यूपी में निवेश लाने के लिए मुखयमंत्री योगी और उनके मंत्री विदेश दौरे पर रहेंगे
योगी सरकार ने ग्लोबल समिट के लिए 10 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में निवेश लाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत उनके 16 मंत्री 20 देशों के दौरे पर निकलेंगे. इस दौरान कई चरणों में 26 अंतर्राष्ट्रीय शहरों में निवेश के लिए कारोबारियों से उनकी मुलाकात होगी. इस यात्रा का उद्देश्य अगले साल होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में उद्योगपतियों को आमंत्रित करने के साथ ही प्रदेश में पूंजी निवेश लाना है. दरअसल, सरकार ने 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश लाने का लक्ष्य रखा है.

सीएम योगी आदित्यनाथ अमेरिका और ब्रिटेन की पहली यात्रा पर निकलेंगे तो वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या पेरिस और बृजेश पाठक ब्राजील जाएंगे. मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्रियों का विदेश दौरा 18 नवंबर से 20 दिसंबर तक चलेगा. हर समूह में दो मंत्री रखे गए हैं जो अलग-अलग अंतर्राष्ट्रीय शहरों में निवेशकों से मुलाक़ात कर यूपी में निवेश की अपार संभावनाओं से अवगत कराएंगे. इतना ही नहीं वैश्विक स्तर पर यूपी की ब्रांडिंग भी की जाएगी.

ये मंत्री यहां का करेंगे दौरा
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना एक से 5 दिसंबर तक दुबई और आबूधाबी में रहेंगे. औद्यौगिक मंत्री नंद गोपाल नंदी और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद म्यूनिख, ब्रसेल्स, स्टॉकहोम, पोर्ट लुईस और जोहांसबर्ग की यात्रा करेंगे. पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह और प्रावधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर रहेंगे. मंत्रियों के अलावा दो दर्जन से अधिक आईएएस और यूपी इन्वेस्टमेंट समिट के अधिकारी भी विदेश यात्रा पर रहेंगे.

10 से 12 फ़रवरी को होना है ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट
बता दें कि योगी सरकार अगले साल 10 से 12 फ़रवरी के बीच ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट होना है. इसके लिए सरकार की तरफ से तैयारियां तेज है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों का विदेश दौरा प्रस्तावित है, ताकि प्रदेश ब्रांडिंग के साथ है अलग-अलग देशों से कंपनियों को यूपी में निवेश के लिए प्रेरित किया जा सके.

Tags: CM Yogi Adityanath, Foreign investment, Lucknow news, UP latest news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here