cm jairam thakur cabinet meet approves running of hrtc bus in himachal

0
12


हिमाचल कैबिनेट में लिए गए कई अहम फैसले.

Himachal Cabinet Decisions: कैबिनेट में बसों (HRTC Bus Operation Restart) के संचालन को मंजूरी दे दी है.साथ ही एसएमसी शिक्षकों और मिड-डे मील वर्करों का मानदेय भी बढ़ा दिया गया है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश कैबिनेट (Himachal Cabinet Meet) की बैठक शुक्रवार को राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई. बैठक में कोविड-19 (COVID-19) के मामले घटने के बाद कोरोना कर्फ्यू में कई रियायतें देने पर चर्चा की गई. सोमवार 14 जून से सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारी आएंगे. अभी तक 30 फीसदी कर्मचारी दफ्तरों में आ रहे थे. प्रदेश में मंदिर अभी भी बंद रहेंगे. शादी समारोह के लिए बंदिशें जारी रहेंगी. 20 लोग ही शादी में शामिल हो सकेंगे. एसएमसी शिक्षकों और मिड-डे मील वर्करों का मानदेय भी बढ़ाया गया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की बजट घोषणा को कैबिनेट ने मंजूरी दी है. बाहरी राज्यों से हिमाचल आने के लिए RTPCR टेस्ट की जरूरत खत्म कर दी लेकिन ई-पास अनिवार्य रहेगा. शैक्षणिक संस्थान आगामी आदेशों तक बंद रहेंगे.

इधर, शिमला में कोरोना वायरस वैक्सीन की कमी के चलते धीमा पड़ा टीकाकरण अभियान अब फिर से शुरू होने जा रहा है. 18 से 44 वर्ष आयु तक के लोगों के लिए प्रशासन ने एक बार फिर सप्ताह में दो दिन ही वैक्सीन लगाने का फैसला लिया है. जबकि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को टीकाकरण किया जाएगा. शुक्रवार को डीसी शिमला आदित्य नेगी ने टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की.

कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के साथ पहुंच रहे पर्यटक

देश विभिन्न राज्यों में अब कोविड 19 के मामलों में कमी देखी जा रही है. ऐसे में मैदानी क्षेत्रों में कोविड 19 के कारण अपने घरों में कैद लोगों ने अब पहाड़ी क्षेत्रों का रुख करना शुरू कर दिया है. पर्यटकों के आने से हिमाचल के विभिन्न पर्यटन स्थल एक बार फिर गुलजार होने लगे हैंं. पर्यटक कोविड नेगेटिव रिपोर्ट लेकर प्रदेश में आ रहे हैंं. मनाली में कोरोना त्रासदी के बाद पर्यटकों के पहुंचने से एक बार फिर बहार आने लगी है. पर्यटन नगरी मनाली की तो इस स्थान को हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. यह स्थान देश विदेश से हिमाचल घूमने आने वाले पर्यटकों की सबसे पंसदीदा जगहों से एक है. हर वर्ष मई जून के महीने में इस स्थान पर पर्यटकों का तांता लग जाता है, किन्तु बीते कुछ महीनों से यह खूबसूरत पर्यटन स्थल पर्यटकों के बिना सूना पड़ा हुआ था.

अब जिस तरह देश और प्रदेश में कोविड 19 के मामलों में कमी होने लगी है उसके बाद पर्यटकों ने भी मनाली का रूख करना आरम्भ कर दिया है. मनाली जो कुछ समय पहले पर्यटकों के बिना सूनी थी यहां अब फिर से रौनक लौटने लगी है. दूसरे राज्यों से कोविड 19 की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर मनाली पंहुच रहे पर्यटकों से अब यंहा के पर्यटकों के चेहरे भी खिलने लगे हैं.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here