Contract workers who were absent during lockdown in April will get salary– News18 Hindi

0
8


जयपुर. प्रदेश में विभिन्न विभागों, राजकीय उपक्रमों आदि में कार्यरत संविदा कार्मिकों, आकस्मिक स्रोतों आदि के माध्यम से नियुक्त कार्मिकों को अप्रैल 2021 में लागू किए गए राज्यव्यापी लॉकडाउन की अवधि के वेतन अथवा पारिश्रमिक का भुगतान किया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM ashok gehlot) ने कोरोना महामारी (corona epidemic) और लॉकडाउन (lockdown) से उत्पन्न विषम परिस्थितियों के मद्देनजर संविदा कार्मिकों को आर्थिक संबल देने के लिए यह संवेदनशील निर्णय किया है. गहलोत ने इस संबंध में वित्त विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

वेतन भुगतान के प्रस्ताव को गहलोत की सहमति

प्रस्ताव के अनुसार, बड़ी संख्या में संविदा कार्मिकों के लॉकडाउन और अन्य प्रतिबंधों के चलते कार्यस्थलों पर उपस्थित नहीं हो सकने के कारण इस अवधि के लिए उनके वेतन या पारिश्रमिक आदि का भुगतान नहीं हो पा रहा है. अब उक्त कार्मिकों को वेतन का भुगतान करने के लिए मुख्यमंत्री ने सहमति प्रदान की है.

डेढ़ लाख कार्मिकों को होगा फायदा

राज्य सरकार के इस इस निर्णय से प्रदेश के विभिन्न विभागों में कार्यरत करीब डेढ़ लाख संविदाकर्मियों को फायदा मिलेगा. गौरतलब है कि वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन प्रतिबंधों की स्थिति में भी संविदा कार्मिकों को उक्त अवधि के लिए वेतन का भुगतान किया गया था. उल्लेखनीय है संविदाकर्मी लंबे समय लॉकडाउन अवधि का वेतन देने की मांग कर रहे थे. लेकिन राज्य सरकार कोरोना संकट की वजह से मांगें पूरी नहीं कर पा रही थी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संवेदनशील निर्णय लेते हुए संविदाकर्मियों की मांग पूरी कर दी है. सरकार के इस निर्णय से संविदाकर्मियों को भी बड़ी राहत मिली है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here