Corona गया नहीं कि अब ब्लैक फंगस ने जकड़ा, रोहतक PGI में 250 मरीज

0
11


कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस के मामले भी हरियाणा में तेजी से बढ़ रहे हैं. (सांकेतिक फोटो)

अस्पताल में भर्ती Black Fungus के मरीजों में से 50 प्रतिशत ऐसे जिनकी होनी है सर्जरी, इनमें से भी 100 ऐसे पेशेंट जिनकी शुगर नियंत्रित न होने के कारण नहीं की जा सकती सर्जरी.

रोहतक. पिछले एक साल से भी ज्यादा समय से Corona की मार झेल रही जनता इस परेशानी से बाहर निकली भी नहीं थी कि अब एक नई आफत ने घेर लिया है. ब्लैक फंगस नाम की इस आफत ने अब लोगों की जान लेना शुरू कर दिया है. हरियाणा के सबसे बड़े मेडिकल संस्‍थान रोहतक PGI में ब्लैक फंगस के अब तक करीब 250 मरीज भर्ती हो चुके हैं. इसमें से 50 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं जिनकी सर्जरी करनी पड़ रही है. वहीं 4 लोगों की ब्लैक फंगस के चलते मौत हो गई है.

चिकित्सकों के अनुसार अभी भी 100 मरीज ऐसे हैं जिनकी सर्जरी करनी है लेकिन शुगर लेवल नियंत्रित नहीं होने के चलते ऐसा नहीं किया जा पा रहा है. फिलहाल सभी को दवाइयों पर रखकर ही इलाज किया जा रहा है और किसी तरह से ब्लैक फंगस को नियंत्रित रखने का प्रयास किया जा रहा है.

लगातार बढ़ रहे हैं ब्लैक फंगस के मरीज

ब्लैक फंगस को लेकर पीजीआई की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पुष्पा दहिया ने बताया कि कोरोना को लेकर हालात कुछ सामान्य नजर आ रहे हैं लेकिन ब्लैक फंगस ने अब चिंता बढ़ा दी है. उन्होंने कहा कि पहले दवाइयों की कमी थी लेकिन अब हालात ठीक हैं. ब्लैक फंगस के मरीजों की लगातार सर्जरी की जा रही है लेकिन कुछ मरीजों के साथ शुगर की समस्या के चलते ये संभव नहीं है. इन मरीजों की शुगर को दवाइयों से नियंत्रित करने का प्रयास किया जा रहा है.

Corona गया नहीं कि अब ब्लैक फंगस ने जकड़ा, रोहतक PGI में 250 मरीज

पीजीआई रोहतक में भर्ती ब्लैक फंगस की मरीज.

ये एक बड़ा खतरा

डॉ. दहिया ने बताया कि ब्लैक फंगस एक बड़ा खतरा बन गया है. उन्होंने कहा कि अभी तक 12 मरीजों की मौत हुई है जिनमें से चार ने ब्लैक फंगस के चलते दम तोड़ा है. बाकि अन्य की मौत कोरोन के चलते हुई है. डॉ. दहिया ने कहा कि लोगों को अपनी शुगर को नियंत्रण में रखना चाहिए और साथ में ओरल हाइजीन का भी ध्यान रखना चाहिए. साथ ही उन्होंन कहा कि किसी को भी बिना डॉक्टरी सलाह के स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here