Coronavirus Lockdown: चुनाव खत्‍म होते लॉकडाउन की ओर बढ़ने लगा देश! दो राज्यों ने किया ऐलान

0
19


हरियाणा में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए अब 7 दिन का पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

Coronavirus Outbreak in India : कोरोना (Corona) की तेजी से बढ़ती रफ्तार को देखते हुए राष्ट्रीय टास्क फोर्स (National Task Force) ने सरकार से कोरोना की चेन तोड़ने के लिए दो सप्ताह के राष्ट्रीय लॉकडाउन (Lockdown) की सिफारिश की है.

नई दिल्‍ली. पांच राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के परिणाम (Results) अब जारी हो चुके हैं. इसके साथ ही उत्‍तर प्रदेश में पंचायती चुनाव के परिणामों की भी घोषणा की जा चुकी है. ऐसे में अब कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों के बीच देश लॉकडाउन (Lockdown) की ओर बढ़ने लगा है. कोरोना की तेजी से बढ़ती रफ्तार को देखते हुए राष्ट्रीय टास्क फोर्स (National Task Force) ने सरकार से कोरोना की चेन तोड़ने के लिए दो सप्ताह के राष्ट्रीय लॉकडाउन की सिफारिश की है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा और ओडिशा सहित कुछ राज्‍यों ने पहले ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. देश में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है. हर दिन कोरोना के नए मरीज रिकॉर्ड बना रहे हैं. हालात ये हैं कि एक दिन में कोरोना मरीजों की संख्‍या चार लाख से ज्‍यादा हो चुकी है. देश के 12 राज्‍यों में संक्रमण की स्थिति सबसे ज्यादा गंभीर है बनी हुई है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक 150 जिलों में संक्रमण दर 15 फीसदी से भी ज्यादा है, जबकि 250 जिलों में संक्रमण दर 10 से 15 फीसदी के बीच है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन सभी राज्‍यों में लॉकडाउन लगाए जाने की आवश्‍यकता है.

Coronavirus Lockdown: चुनाव खत्‍म होते लॉकडाउन की ओर बढ़ने लगा देश! दो राज्यों ने किया ऐलान

इसे भी पढ़ें :- कोरोना आपदा: Oxygen उत्पादन के लिए MP Govt देगी 75 करोड़ की सहायता, इन्हें मिलेगा लाभकोविड-19 टास्‍क फोर्स के मुताबिक कोरोना तेजी से अपना रूप बदल रहा है, जिसके कारण कोरोना पर काबू पाना मुश्किल हो गया है. टास्‍क फोर्स ने जोर देते हुए कहा है कि अगर इसी तरह कोरोना के मामले बढ़ते रहे तो देश का स्‍वास्‍थ्‍य ढांचा पूरी तरह से टूट जाएगा. कोविड-19 टास्क फोर्स में एम्स और आईसीएमआर जैसे प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों के विशेषज्ञ शामिल हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन अधिकारियों की कई बार बैठक हो चुकी है. इस बैठक में जो भी बात रखी जाती है उसकी जानकारी टास्क फोर्स के अध्यक्ष वी के पॉल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाते हैं. इसे भी पढ़ें :- लोकल एड्रेस प्रूफ न होने पर भी कोरोना मरीज को अस्‍पताल करें भर्ती, सुप्रीम कोर्ट का अहम आदेश

Coronavirus Lockdown: चुनाव खत्‍म होते लॉकडाउन की ओर बढ़ने लगा देश! दो राज्यों ने किया ऐलान

पीएम ने लॉकडाउन से बचने के प्रयास पर दिया था जोर बता दें कि देश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अप्रैल को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में साफ तौर पर कहा था कि हम सब लोगों को मिलकर लॉकडाउन से बचने का प्रयास करना चाहिए. उन्‍होंने कहा था कि लॉकडाउन केवल ‘अंतिम उपाय’ के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए. बता दें कि जिस दिन प्रधानमंत्री मोदी ने देश का संबोधित किया था, उस दिन देश में 2,59,170 नए मामले और 1,761 नई मौतें दर्ज की थीं. इसे भी पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट की केंद्र को सलाह- कोरोना को रोकने के लिए लॉकडाउन पर विचार किया जाए दो राज्‍यों ने कल की थी लॉकडाउन की घोषणा ओडिशा सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पांच मई से राज्य में 14 दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है. मुख्य सचिव एससी मोहपात्रा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सप्ताहांत को छोड़कर सभी अन्य दिनों में जरूरी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. वहीं हरियाणा सरकार ने अब राज्य में तीन मई से 7 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है. इस बात की जानकारी हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने एक ट्वीट के जरिए दी है.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here