coronavirus omicron in the world us france britain india who findings

0
37


जिनेवा. दुनियाभर में कोरोना वायरस एक बार फिर से डरा रहा है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि पिछले हफ्ते Covid-19 के करीब डेढ़ करोड़ नए मामले आए. 43,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई. अफ्रीका को छोड़कर दुनियाभर में कोविड के मामलों में इजाफा हुआ है, लेकिन अफ्रीका में 11 प्रतिशत की कमी आई है. पिछले हफ्ते संगठन ने एक सप्ताह में 95 लाख मामले दर्ज किए थे और कहा था कि यह महामारी की सुनामी है.

WHO ने कहा कि वायरस का बेहद संक्रामक ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनियाभर में फैल रहा है. यह वायरस के डेल्टा स्वरूप (Delta Variant) को बाहर कर रहा है. ओमिक्रॉन वेरिएंट का सबसे पहले पता नवंबर के अंत में दक्षिण अफ्रीका में चला था. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक साझा किए सभी सीक्वेंस में ओमिक्रॉन की हिस्सेदारी करीब 59 फीसदी है. ओमिक्रॉन (Omicron) ने मामलों के दोगुने होने का समय कम किया है और इस बात के सबूत हैं कि यह ‘रोग प्रतिरोधक’ क्षमता से बच सकता है. कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि यह वायरस के पहले के स्वरूपों की तुलना में कम घातक है.

Omicron को तेजी से फैलने दें, महामारी से बाहर आने में मिलेगी मदद, US में भारतीय मूल के 2 डॉक्टर्स का सुझाव

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के मामले तेज़ी से बढ़े थे और मामले तेजी से कम हुए. विशेषज्ञों का मानना है कि लहर गुजर चुकी है. WHO ने इस हफ्ते कहा कि अफ्रीका में कोविड के मामले बढ़ने के बाद इस सप्ताह पहली बार मामले कम हुए हैं. ब्रिटेन और अमेरिका के वैज्ञानिकों का कहना है कि शुरुआती संकेतों से लगता है कि ओमिक्रोन के मामले शीर्ष तक पहुंच चुके हैं लेकिन वे इस बात को लेकर अब भी अनिश्चित हैं कि महामारी का अगला चरण कैसा होगा. अमेरिका में इस हफ्ते सबसे ज्यादा 78 फीसदी मामले आए हैं.

यूरोप में नए मामले 31 फीसदी बढ़े हैं, जबकि मौत होने के मामले में 10 फीसदी की कमी आई है. सबसे ज्यादा मामले दक्षिणपूर्व एशिया से आए हैं जहां 400 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है और इसमें सबसे अधिक मामले भारत, तिमोर लेस्त, थाइलैंड और बांग्लादेश से रिपोर्ट हुए हैं. क्षेत्र में मुत्यु होने के मामले में छह प्रतिशत की कमी आई है.

फिर तबाही की ओर बढ़ रहा अमेरिका, एक दिन में मिले 10.13 लाख कोविड केस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि 6 से 8 हफ्तों में आधा यूरोप ओमिक्रॉन से संक्रमित हो सकता है. इसका असर पश्चिमी देशों से पूर्वी देशों की तरफ होगा. WHO के यूरोप डायरेक्टर हेन्स क्लग ने कहा- हमने 2022 के पहले हफ्ते में कोरोना के 7 लाख से ज्यादा मामले देखे.

ये पिछले दो हफ्तों की तुलना में दोगुने से ज्यादा थे. इसमें कोई दो राय नहीं कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बहुत इफेक्टिव साबित हुई हैं और इनकी वजह से ही अब महामारी उतनी जानलेवा नहीं रही जितनी पहले थी. हालांकि, इस वायरस को सीजनल फ्लू मानना बड़ी गलती होगी. (एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Corona Omicron New Variant, Coronavirus 2nd Wave



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here