Coronavirus omicron variant outbreak australia america israel imposes travel restrictions on southern african countries

0
74


नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस (Covid-19) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) मिलने के बाद दुनिया अलर्ट पर है. ये वेरिएंट सिंगापुर के बाद अब ऑस्ट्रेलिया (Australia)में मिला है. न्यू साउथ वेल्स के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि दक्षिणी अफ्रीकी देशों से सिडनी पहुंचे दो यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद किए गए जीनोम टेस्ट से पता चला है कि ये ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमीक्रॉन वेरिएंट को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ नामित किया है. वहीं, नॉर्थ अफ्रीकी देश मोरक्को ने विदेश से आने वाली उड़ानों पर 2 हफ्ते के लिए रोक लगा दी है. नीदरलैंड्स में शुक्रवार को 61 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इनमें से 13 में ओमिक्रॉन वेरिएंट मिला है. जबकि जर्मनी में भी यह वेरिएंट तीन संक्रमितों में पाया गया है.

जानिए दुनिया में ओमिक्रॉन वेरिएंट पर लेटेस्ट अपडेट्स…

मोरक्को ने ओमिक्रॉन के प्रसार को देखते हुए लिया फैसला
मोरक्को के विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि दूसरे देशों से आने वाली उड़ानें सोमवार से दो हफ्ते के लिए सस्पेंड रहेंगी. यह फैसला कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के तेजी से हो रहे प्रसार की वजह से लिया गया है.

नीदरलैंड्स में 13 लोगों में ओमिक्रॉन वेरिएंट मिला
नीदरलैंड्स में 13 लोगों में ओमिक्रॉन वेरिएंट पाया गया है. न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, खतरे की बात यह भी है कि ये सभी लोग साउथ अफ्रीका से एमस्टर्डम पहुंचे थे. कुल मिलाकर दो फ्लाइट्स यहां पहुंचीं थी. टेस्ट के दौरान 61 लोगों को पॉजिटिव पाया गया था. बाद में सीक्वेंसिंग कराई गई तो पता लगा कि 13 लोगों में ओमिक्रॉन वेरिएंट है. सभी 61 लोगों को एयरपोर्ट के करीब एक होटल में आइसोलेट कर दिया गया है.

ऑस्ट्रेलिया-डेनमार्क के बाद अब नीदरलैंड पर टूटा ‘ओमिक्रॉन’ का कहर, 13 लोगों को बनाया शिकार

अमेरिका ने इन देशों की यात्रा पर लगाई रोक
दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने अमेरिका की चिंता बढ़ा दी हैं. इसके मद्देनजर अमेरिका के एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले एक नए कोरोना वेरिएंट को लेकर चिंतिंत हैं. वह सोमवार से आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों से संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में हैं. अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि प्रतिबंध दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी पर लागू होंगे और दक्षिणी अफ्रीका में फैल रहे एक नए कोरोना वैरिएंट के खतरे से बचने को सावधानी के लिए लागू किए जा रहे हैं.
ऑस्ट्रेलिया में मिले ओमिक्रॉन से संक्रमित दो मरीज
ऑस्ट्रेलिया में दो लोगों में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है. क्योडो न्यूज के मुताबिक, दोनों केस न्यू साउथ वेल्स में मिले हैं. राज्य सरकार ने बताया कि ये लोग शनिवार को साउथ अफ्रीका से सिडनी पहुंचे थे. राज्य सरकार ने कहा कि दोनों को वैक्सीन लग चुकी है और उनमें कोई लक्षण नहीं थे. इससे पहले शनिवार को ही ब्रिटेन ने भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो केस की सूचना दी थी.

ब्रिटेन में हाई अलर्ट
ब्रिटेन में दो लोगों में ओमिक्रॉन पाए जाने पर डर का माहौल है. इस बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने फिर से पाबंदियां लागू कर दी हैं. शनिवार को जॉनसन ने कहा, ‘सरकार फेस मास्क पहनने के नियम दोबारा सख्त करने जा रही है. अब लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में और दुकानों में फिर से मास्क पहनना पड़ेगा.

वाकई खतरनाक है ‘ओमिक्रॉन’? अलर्ट करने वाली दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर ने बताई कैसी थी शुरुआती मरीजों की हालत
इजराइल ने सभी विदेशी यात्रियों की एंट्री पर लगाया बैन
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चलते इजराइल ने सभी विदेशी यात्रियों की एंट्री पर बैन लगा दिया है. शुक्रवार को ही देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पहला मरीज मिला था. इसके बाद ही इजराइल ने कई दक्षिण अफ्रीकी देशों के यात्रियों पर रोक लगा दी थी. अब सभी विदेशियों की देश में एंट्री बैन कर दी गई है.‘द टाइम्स ऑफ इजराइल’ के मुताबिक सरकार ने फिलहाल 14 दिन के लिए फॉरेन पैसेंजर्स पर बैन लगाया है. प्रतिबंध लागू भी हो गया है. विदेशियों की एंट्री बैन करने वाला यह पहला देश है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Covid Vaccine Supply, Omicron variant



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here