Corruption in UP: मिर्जापुर में लाखों की बजट से बनी आरसीसी सड़क महीने भर में ही टूट गई

0
22


रिपोर्ट : मंगला तिवारी

मिर्जापुर. मिर्जापुर जनपद के डीएम आवास से चंद कदमों की दूरी पर बनी सड़क एक महीने के अंदर ही जर्जर हो गई. इसकी वजह से दर्जनों गांवों के लोग परेशान हैं. बता दें कि इस खस्ताहाल सड़क के निर्माण के लिए लंबे समय बाद स्वीकृति मिली थी, लेकिन भ्रष्टाचार और लापरवाही के चलते यह सड़क एक महीने के भीतर ही उखड़ गई.

लोक निर्माण विभाग मिर्जापुर के ऑफिस से बमुश्किल एक किलोमीटर की दूरी पर जमुनहिया से नेवढ़िया घाट तक जानेवाले मार्ग के निर्माण में ठेकेदार द्वारा जमकर भ्रष्‍टाचार किया गया है. कुल 5 किलोमीटर की दूरी की इस सड़क के लिए विशेष मरम्मत योजना के अंतर्गत 96.88 लाख रुपए की स्वीकृति हुई थी. शहर से दर्जन भर से ज्यादा गांवों को जोड़ने वाले इस मार्ग का काम हाल ही में जोर-शोर से किया गया. नई सतह बिछाकर सड़क को सपाट बनाया गया. लेकिन अब एक महीने के अंदर ही सड़क उखड़नी शुरू हो गई है. इस मार्ग में वाहनों के गुजरने से उड़ने वाली धूल से हर कोई परेशान है.

मिर्जापुर जनपद में सड़क निर्माण के नाम पर धन पानी की तरह भले ही बहाया जाता हो, पर सड़क की स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है. संबंधित विभाग के जिम्मेदारों की यह उदासीनता जनता पर भारी पड़ रही है. कुशहां गांव के भूपेंद्र नाथ ने बताया कि इस आरसीसी रास्ते को बने बमुश्किल 15 से 20 दिन हुए हैं और ये पूरी तरह खराब हो गई है. इस सड़क की बगल में पटरी भी नहीं बनाई गई है. बस मिट्टी डालकर छोड़ दी गई है. गंगाउत गांव के अभय शुक्ला ने कहा कि रास्ता खराब होने से एक दिन इसी रास्ते पर गिर गया था. शुक्र है कि ज्यादा चोट नहीं आई.

जमुनहिया की रहनेवाली गेना देवी ने बताया कि आरसीसी सड़क बनाई गई. लेकिन एक दिन भी इसकी तराई का काम नहीं किया गया. रास्ता ढालने के बाद सब भाग गए. वहीं, भोला ने बताया कि हमलोगों ने बहुत कहा कि पानी हमसे लीजिए और रास्ते पर तराई करिए, लेकिन नहीं किए. अब तो धूल उड़ने से इतनी दिक्कत हो रही है कि भोजन भी सही से नहीं हो रहा है.

लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता एसके द्विवेदी से बात की गई तो वह भी इस मामले से पल्ला झाड़ते हुए नजर आए. उन्होंने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया. वहीं, एक्सईएन सुनील दत्त का कहना है कि उस सड़क पर ट्रैफिक ज्यादा था. कुछ जगहों पर गिट्टियां उखड़ गई हैं. उसको ठेकेदार को नोटिस देकर ठीक कराया जाएगा.

Tags: Corruption news, Mirzapur news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here