Covid 19 Beds Status: बेकाबू कोरोना के बीच आपके राज्‍य में क्‍या है कोविड बेड की स्थिति, यहां जानें

0
24


नई दिल्‍ली. भारत में इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) अब बेकाबू हो गया है. हर रोज इसके हजारों मामले सामने आ रहे हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़े डराने वाले हैं. इनके अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Cases In India) के 2 लाख 47 हजार 417 नए केस आए हैं. ये केस कल के मुकाबले 27 फीसदी ज्यादा हैं. ऐसे में कुछ राज्‍यों ने तो वीकेंड लॉकडाउन (Lockdown) और नाइट कर्फ्यू पहले ही लगा दिए हैं. अस्‍पतालों में भी मरीजों के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं. राज्‍य सरकारें अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों (Corona Patients) के लिए कोविड बेड (Covid 19 Beds) रिजर्व कर रही हैं ताकि अगर हालात बिगड़ें तो मरीजों को इलाज मिलने में परेशानी ना हो. आइये जानते हैं प्रमुख राज्‍यों में क्‍या है कोविड 19 बेड की स्थिति…

उत्‍तर प्रदेश में हर जिले में हैं कोविड बेड
उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले रोजाना बढ़ रहे हैं. बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार राज्‍य में कोरोना के 24 घंटे में 13,681 नए मामले सामने आए हैं. साथ ही 3 लोगों की मौत हई है. अब राज्‍य में सक्रिय मामलों की संख्‍या बढ़कर 57,355 हो गई है. अगर कोविड बेड की उपलब्‍धता की बात करें तो राज्‍य के हर जिले में राज्‍य सरकार की ओर से कोविड 19 बेड उपलब्‍ध कराए गए हैं. लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज समेत कुछ जिलों में तो इनकी संख्‍या 500 से ऊपर है.

यहां देखें उत्‍तर प्रदेश में कोविड 19 बेड की संख्‍या
 https://beds.dgmhup-covid19.in/EN/covid19bedtrack

बिहार में भी सरकार के पूरे इंतजाम
बिहार में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 6,413 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमित तीन और मरीजों की मौत हो गई. बिहार में वर्तमान में 28,659 मरीज उपचाराधीन हैं. पिछले 24 घंटों में 1.80 लाख नमूनों का परीक्षण किया गया. वहीं राज्‍य सरकार ने पटना समेत लगभग हर जिले में कोरोना मरीजों के लिए अस्‍पतालों में कोविड बेड की संख्‍या आवंटित की है.

यहां जानें बिहार में कोविड 19 बेड की उपलब्‍धता-
https://covid19health.bihar.gov.in/DailyDashboard/BedsOccupied

मध्‍य प्रदेश बड़ी संख्‍या में उपलब्‍ध हैं कोविड बेड
मध्य प्रदेश में कोरोना के 3639 नये पॉज़िटिव केस आए हैं. एक दिन पहले ये आंकड़ा 3160 था. पॉजिटिविटी रेट 3.9 से बढकर 4.5 फीसदी हो गया है. प्रदेश में कुल 14406 एक्टिव केस हैं. वहीं अगर राज्‍य में कोविड बेड की बात करें तो कोरोना मरीजों के लिए कुल 21661 आइसोलेशन बेड आवंटित हैं. इनमें से 434 भरे हुए हैं.

यहां जानें मध्‍य प्रदेश में कोविड 19 बेड की उपलब्‍धता-
http://sarthak.nhmmp.gov.in/covid/facility-bed-occupancy-dashboard/

झारखंड में 22 हजार से अधिक कोविड बेड
झारखंड में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,753 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण से आठ लोगों की मौत हो गई. वहीं राज्‍य में कोविड 19 बेड की उपलब्‍धता की स्थिति बेहतर है. राज्‍य में इस वक्‍त कुल 22 हजार से अधिक कोविड 19 बेड हैं.

यहां जानें झारखंड में कोविड 19 बेड की उपलब्‍धता
http://amritvahini.in/DashBoardNHM.aspx

हरियाणा में 20 हजार से अधिक कोविड बेड
हरियाणा में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,883 नए मामले दर्ज किए गए जबकि तीन और कोविड मरीजों की मौत हो गई. राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 31,000 को पार कर गई है. वहीं अगर राज्‍य में कोविड 19 मरीजों के लिए उपलब्‍ध बेड की बात करें तो राज्‍य में 20 हजार से अधिक बेड उपलब्‍ध हैं. इनमें ऑक्‍सीजन बेड, वेंटिलेटर बेड समेत अन्‍य बेड शामिल हैं.

यहां जानें हरियाणा में कोविड 19 बेड की उपलब्‍धता- https://coronaharyana.in/

अन्‍य प्रमुख राज्‍यों में कोविड बेड की स्थिति जानने के लिए लिंक पर CLICK करें

यहां जानें चंडीगढ़ में कोविड 19 बेड की उपलब्‍धता- http://chdcovid19.in/chdcovidbed19/

यहां जानें छत्‍तीसगढ़ में कोविड 19 बेड की उपलब्‍धता
https://cg.nic.in/health/covid19/RTPBedAvailable.aspx

यहां जानें महाराष्‍ट्र में कोविड 19 बेड की उपलब्‍धता-
https://arogya.maharashtra.gov.in/1177/Dedicated-COVID-Facilities-Status

यहां जानें दिल्‍ली में कोविड 19 बेड की उपलब्‍धता- https://coronabeds.jantasamvad.org/

यहां जानें राजस्‍थान में कोविड 19 बेड की उपलब्‍धता   https://covidinfo.rajasthan.gov.in/Covid-19hospital-wisebedposition-wholeRajasthan.aspx

Tags: Coronavirus, COVID 19, ICU Bed, Omicron



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here