COVID 19 Effects: युवाओं को कोरोना के तनाव से मुक्ति दिलाएगी केजरीवाल सरकार, युवाओं के लिये हेल्पलाइन नंबर जारी‌

0
11


नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया है. इसको देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने युवा हेल्पलाइन नंबर 180011688 और 10580 जारी किया है.

दिल्ली के सभी नागरिक और विशेषकर स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थी अपने पढ़ाई संबंधित तनाव के साथ-साथ भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक मुद्दों पर इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर के गाइडेन्स और कॉउंसलिंग प्राप्त कर सकते है.

दिल्ली के सभी नागरिक युवा हेल्पलाइन का लाभ उठा सकते है. और उनकी पहचान गोपनीय रखी जाती है. यदि कोई विद्यार्थी कोरोना महामारी के कारण तनाव में हो, कोरोना संक्रमण से डरे हुए हो, कोरोना के बाद बदली जीवनशैली के साथ तालमेल बैठाने में असहज महसूस कर रहा हो, अपने करियर या भविष्य को लेकर चिंता में हो, घर पर बैठ ऑनलाइन पढ़ाई करने और समय प्रबंधन में कठिनाई का सामना कर रहे हो, परीक्षा परिणाम के कारण तनाव में हैं.

विभिन्न शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश हेतु जानकारी लेना चाहते हो या उसको लेकर चिंता या तनावग्रस्त हो, मायूसी-अकेलापन महसूस कर रहे हो, बहुत जल्दी क्रोधित हो जाते हो या इसी तरह की अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं. वे सभी युवा हेल्पलाइन पर कॉल करके दिल्ली सरकार के प्रोफेशनल काउंसलर्स से निःशुल्क गाइडेन्स और कॉउंसलिंग प्राप्त कर सकते है.

ये भी पढ़ें: Corona Vaccination: विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी बोली- वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को और किया जाएगा तेज

उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली के सभी नागरिकों के मेंटल वेल-बीइंग को लेकर प्रतिबद्ध है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार उनकी मदद करने को हरदम तैयार है और उनसे केवल एक कॉल की दूरी पर है.

इसलिए जब भी कोई व्यक्ति या विद्यार्थी ऐसा महसूस करे कि वे तनावग्रस्त है या अवसाद की स्थिति में जा रहे है तो दिल्ली सरकार (Delhi Government) की युवा हेल्पलाइन पर कॉल करें. हमारे काउंसलर्स लोगों की कॉउंसलिंग करने का काम करेंगे.

ये भी पढ़ें: MPD-2041: दिल्ली के गेस्ट हाउस, लॉज, बोर्डिंग हाउस के FAR से लेकर ऊंचाई को बढ़ाने की तैयारी!

युवा हेल्पलाइन नंबर पर सभी कार्य दिवसों पर सुबह 7:30 बजे से शाम 8:30 बजे तक कॉल करके प्रशिक्षित काउंसलर्स से बात कर सकते हैं. युवा हेल्पलाइन पर रोज़ औसतन 250-300 कॉल्स आती है और दिल्ली सरकार के काउंसलर्स उनकी मदद कर रहे है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here