COVID-19: Omicron virus से खुद को और परिवार को कैसे सुरक्षित रखें | How to safe yourself and family from omicron virus | Patrika News

0
19


(COVID-19 omicron virus): कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खौफ लगातार बढ़ता जा रहा है। अपनी और अपने करीबियों की सेफ्टी के लिए आपको कुछ ऐसे सिंपल टिप्स बताते हैं जो ओमिक्रॉन से बचाव में आपकी मदद कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 13, 2022 05:19:03 pm

(COVID-19 omicron virus): कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का खौफ तेजी से बढ़ रहा है। इससे बचाव के लिए सरकार ने कई जगहों पर वीकेंड कर्फ्यू या लॉकडाउन लगाने का ऐलान भी कर दिया है। लेकिन आपको अपनी सेफ्टी का ख्याल खुद से भी रखना पड़ेगा। हम आपको कुछ ऐसे सिंपल टिप्स बताते हैं जो ओमिक्रॉन से बचाव में आपकी मदद कर सकते हैं।

Omicron Variant

1. हाथों की सही सफाई जरुरी:
कोरोना वायरस के फैलने का सबसे बड़ा कारण गंदे हाथ भी हैं। गाइडलाइंस में इसको लेकर कई बातें की गई हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बड़े लोगो को अपने हाथों पर लगभग 15 मिलीलीटर साबुन का उपयोग करना चाहिए और हाथों पर साबुन लगाने के बाद लगभग 60 सेकंड तक अच्छी तरह से धोना चाचिए। बच्चो के हाथों की सफाई के लिए 10-12 मिलीलीटर का साबुन इस्तेमाल करें और नियमित समय से हाथों की सफाई करें।

2. इम्यूनिटी सिस्टम का रखें ख्याल:
कोरोना के हर तरह के वेरिएंट से लड़ने में इम्यूनिटी का अहम रोल रहता है और इसे बूस्ट करने में विटामिन डी जरूरी माना जाता है। इसलिए ऐसे फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाएं जिनमें विटामिन डी अधिक मात्रा में उपलब्ध हो। या फिर आप आधे घंटे धूप भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) के नए चीफ होंगे रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ 3. भाप और गरम पानी पिएं:
सर्दी और कोरोना के मामलों को देखते हुए दिन में एक बार स्टीम जरूर लें। घर पर आने के बाद शाम को एक बार भाप जरूर लें। गर्म पानी पीने की आदत बनाए रखें।

4. मास्क पहनकर निकलें:
भले ही आपको वैक्सीन लग चुकी हो, लेकिन कोरोना से बचने के लिए बेहतर क्वालिटी का मास्क जरूर पहनें। N 95 मास्क का प्रयोग बेहतर रहता है। खयाल रखें कि जब घर से बाहर निकलें, तो मास्क जरूर पहनें। आसपास के लोगों को भी मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें।

5. वैक्सीनेशन जरूर लगवाएं:
कोरोना से बचना है तो वैक्सीनेशन जरूर कराएं। जिन लोगों की दूसरी डोज नहीं लगी है वो अपनी दूसरी डोज भी लगवा लें। इससे कोरोना होने पर भी आपको गंभीर लक्षण नहीं होंगे।

6. व्यायाम करना जरूरी:
इम्यूनिटी को मजूत बनाने के लिए आपको हर रोज कम से कम आधा घंटा व्यायाम जरूर करें। रोज कुछ योगासन करें। मार्केट के खाने से बचें और बाहर मिलने वाली खुली चीजों का सेवन करने से बचें।

अगली खबर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here