CSJMU Kanpur: कानपुर विश्वविद्यालय के रिजल्‍ट को लेकर हंगामा, स्‍टूडेंट्स ने लगाया गड़बड़ी का आरोप

0
57


रिपोर्ट : अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. यूपी के कानपुर विश्वविद्यालय में परिणाम घोषित कर दिए हैं, लेकिन परिणाम घोषित होने के बाद से छात्र-छात्रा परेशान हैं. वजह है रिजल्ट में खामियां. विश्वविद्यालय द्वारा जहां एक तरफ देरी से परिणाम जारी किए गए, तो वहीं परीक्षा परिणाम में खामियां भी देखने को मिल रही है. इसकी मुख्य वजह न्यू एजुकेशन पॉलिसी है.

बता दें कि सीएसजेएमयू द्वारा बीए, बीएससी और बीकॉम के परिणाम जारी किए गए हैं. इनमें हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं फेल हो गए हैं. छात्र-छात्राओं का कहना है कि उन्हें न्यू एजुकेशन पॉलिसी के बारे में विश्वविद्यालय और उनके महाविद्यालयों द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई थी. उन्हें क्रेडिट स्कूल के नाम पर जीरो अंक दिए गए हैं, जिस वजह से वह फेल हो गए हैं और उनके रिजल्ट में फेल लिखकर आ रहा है.

छात्र विश्वविद्यालय परिसर में हंगामा कर रहे हैं. उनका कहना है कि उनके परिणाम ठीक किए जाएं क्योंकि वह इन परिणाम की वजह से अपने आगे की पढ़ाई भी नहीं कर पा रहे हैं. वहीं विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों का भी कहना है कि उन्हें न्यू एजुकेशन पॉलिसी के बारे में जानकारी नहीं दी गई है. महाविद्यालय के प्रबंधक भी रोजाना विश्वविद्यालय में अपने महाविद्यालयों के छात्र छात्राओं के रिजल्ट को लेकर अपनी शिकायतें दर्ज करा रहे हैं. उनका कहना है कि बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं फेल हुए हैं, ऐसे में उनके भविष्य पर भी खतरा है.

विश्वविद्यालय प्रशासन ने कही ये बात
दूसरी ओर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ अंजनी मिश्रा ने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं को लग रहा है कि उनके परिणाम में गड़बड़ी है वह ग्रीवनास सेल या कॉल सेंटर पर अपनी समस्या दर्ज करा दें. यूनिवर्सिटी के नियम अनुसार उनकी समस्याओं का समाधान कराया जाएगा. अगर उनके परिणाम को रिव्यू करने की जरूरत पड़ी तो उनका भी रिव्यू कराया जाएगा. कॉपी भी रीचेक कराई जाएंगी. छात्र-छात्राओं को किसी भी तरीके की समस्या विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा नहीं मिलेगी.

Tags: Kanpur news, University education, University Exams



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here