Dal Baati : आगरा में राजस्थानी दाल-बाटी का लाजवाब स्वाद लोगों को बना रहा दीवाना, जानें खासियत

0
14


रिपोर्ट: हरीकांत शर्मा

आगरा. जब भी दाल-बाटी का नाम आता है खुद-ब-खुद मुंह में पानी आ जाता है. दाल बाटी कहने को तो राजस्थानी पकवान है, लेकिन आगरा में इन दिनों दाल-बाटी का क्रेज खूब देखा जा रहा है. आगरा के प्रमुख बाजारों में जैसे संजय प्लेस, शाह मार्केट रावत पड़ा और मोती कटरा में इन दिनों जमकर इस राजस्थानी पकवान का स्वाद लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है. कहा जाता है कि राजस्थान में युद्ध के दौरान सैनिक अपने साथ सूखा आटा लेकर जाते थे और जंगल में दाल-बाटी खाकर अपनी भूख शांत करते थे.

आगरा में सबसे पहले फ्राई बाटी का कांसेप्ट ब्रज भोग के मालिक राकेश गुप्ता के पिता ने लगभग 1987 में मोती कटरा में शुरू की किया था. धीरे-धीरे दाल-बाटी लोगों को भाने लगी. आलम ये है कि आगरा की दूसरी जगहों पर भी अब दाल बाटी की कई दुकानें व ठेलों पर लोगों की जमकर भीड़ लगी रहती है.

अब 50 रुपये में मिल रही दाल-बाटी
शाह मार्केट स्थित ब्रज रसायन पर आपको बड़ी संख्‍या में ताजनगरी के लोग दाल-बाटी का स्वाद लेते हुए मिल जाएंगे. शुरुआत में ₹5 से शुरू होने वाली दाल-बाटी आज ₹50 की मिल रही है. इसके साथ ही बाटी में अंदर ड्राई फ्रूट्स पनीर आदि डाले जाते हैं, जो स्वाद के साथ सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं. साथ ही इसकी उड़द व चने की स्वादिष्ट दाल भी शरीर को ताकत देती है.

यही नहीं, आप घर बैठे जोमैटो और स्विगी ऐप के माध्यम से ऑनलाइन ऑर्डर कर दाल-बाटी का लुफ्त उठा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल नंबर 98972 32047 पर सीधे कॉल करके भी दाल-बाटी मंगवा सकते हैं.

Tags: Agra news, Street Food



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here