Delhi Hospitals: इन सरकारी अस्पतालों में फ्री होगी CT Scan और MRI जांच, कोरोना का पता लगाना होगा आसान

0
19


नई दिल्ली. कोरोना (Corona) की दूसरी लहर में मरीज सीटी स्कैन (CT Scan) कराने के लिए इधर से उधर भटक रहे थे. आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव नहीं आने वाले मरीज सीटी स्कैन में पॉजिटिव आ रहे थे. इस समस्या को देखते हुए अब दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अपने दो बड़े सरकारी अस्पतालों में सीटी स्कैन और एमआरआई सुविधा शुरू की है. इन अस्पतालों में लोगों को मुफ्त सीटी स्कैन की सुविधा मिल सकेगी.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल और जनकपुरी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में नई सीटी स्कैन और एमआरआई मशीनों का लोकार्पण किया है. जैन ने कहा कि दोनों अस्पतालों को नई सीटी स्कैन और एमआरआई मशीन मिलने के बाद अब लोगों की जांच मुफ्त हो सकेगी.

दिल्ली सरकार ने अपने दो बड़े सरकारी अस्पतालों में सीटी स्कैन और एमआरआई सुविधा शुरू की है.

ये भी पढ़ें : दिल्‍ली में आज से नहीं लगेगी कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की पहली डोज, ये है नया आदेश

दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में नई सीटी स्कैन मशीन का लाभ पश्चिमी दिल्ली की लगभग 25 लाख आबादी को मिलेगा. इससे कोविड का पता लगाना भी आसान हो जाएगा. दिल्ली के लोग विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ एक ही छत के नीचे उठा सकेंगे.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि ये मशीनें केजरीवाल सरकार के अस्पतालों की स्वास्थ्य प्रणाली को और सुदृढ़ बनाएंगी. जैन ने कहा कि जो टेस्ट हजारों रुपये के होते हैं उन्हें दिल्ली की जनता बिल्कुल मुफ्त करवा सकेगी.

दिल्ली सरकार ने अपने दो बड़े सरकारी अस्पतालों में सीटी स्कैन और एमआरआई सुविधा शुरू की है. Coronavirus, COVID-19Delhi Government, Satyendar Jain, Deen Dayal Upadhyay, Janakpuri Super Speciality Hospital, CT Scan, MRI, कोरोना संक्रमण कोविड-19 दिल्ली सरकार सत्येंद्र जैन दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल जनकपुरी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल सीटी स्कैन एमआरआई

दिल्ली सरकार ने अपने दो बड़े सरकारी अस्पतालों में सीटी स्कैन और एमआरआई सुविधा शुरू की है.

सत्येंद्र जैन ने कहा कि इससे कोविड का पता लगाना आसान हो जाएगा. यह सीटी स्कैन मशीन स्टेट-ऑफ-द-आर्ट मशीनों में से एक है, जो आपातकालीन और आघात के मामलों के उपचार में सहायक होगी.

ये भी पढ़ें : कोरोना के बाद करीब 30 फीसदी बच्‍चों ने छोड़ा स्‍कूल, बाल मजदूरी का खतरा बढ़ा

दूसरी तरफ सत्येंद्र जैन ने जनकपुरी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में 32 स्लाइस सीटी स्कैन मशीन और 1.5 टेस्ला एमआरआई मशीन बुनियादी स्वास्थ्य ढांचे को और सुदृढ़ बनाएंगी. जिसके बाद लोगों को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ जैसे डॉक्टर से परामर्श, जांच और उपचार, सभी एक ही दिन में, एक ही छत के नीचे मिल सकेंगे.

कोविड महामारी ने इस तरह की बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की जरूरत महसूस करायी है. जहां बेहतर स्वास्थ्य देखभाल की जा सके और कीमती जीवन को बचाया जा सके. इस दिशा में दिल्ली सरकार का यह एक सार्थक प्रयास है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here