Dev Deepwali: 10 लाख दीयों से चमकेगी काशी, देव दीपावाली पर खिले कुम्हारों के चेहरे

0
12


रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

अयोध्या के बाद काशी (Kashi) अब दीयों की रौशनी से जगमग होगा. 7 नवम्बर को काशी में भव्य देव दीपावली (Dev Deepawali) मनाई जा रही है. देव दीपावली के अवसर पर एक बार फिर से कुम्हारों के घर पर उत्सव जैसा माहौल है और उनके चेहरों पर इस बात की खुशी है कि उनका व्यवसाय चल पड़ा है. बता दें कि देव दीपावली पर काशी के अर्धचंद्राकार घाटों पर इस बार 10 लाख दीप जलेंगे. इन दीपों को तैयार करने का ऑर्डर भी पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के वोकल फॉर लोकल के मंत्र के साथ स्थानीय कुम्हारों को ही दिया गया है.

दीपावली के बाद इतने बड़ी संख्या में आए ऑर्डर से स्थानीय कुम्हार भी गदगद हैं. आम तौर पर ऐसा देखा जाता है कि दीपावली के बाद कुम्हारों के चाक थम जाती थे लेकिन देव दीपावली के ऑर्डर से चाक ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है. वाराणसी (Varanasi) के सभी छोटे बड़े कुम्हार मिलकर इस काम में जुटे हुए हैं और लगभग दीयों को तैयार करने का काम भी पूरा कर लिया है.

सब मिलकर कर रहे तैयार
वाराणसी के रोहनिया स्थित परमानंदपुर के रहने वाले कुम्हार विकास प्रजापति ने बताया कि प्रशासन की ओर से स्थानीय कुम्हारों को ढाई लाख दीयों को बनाने का ऑर्डर मिला है. प्रति सैकड़ा 70 से 80 रुपये की कीमत पर प्रशासन इसे खरीद रहा है. जिससे कुम्हारों को सीधा आर्थिक फायदा भी मिल रहा है. बताते चलें कि इस ऑर्डर को गांव के लोग मिलकर पूरा कर रहे हैं.

सरकार आई है द्वार
कुम्हार ललिता देवी ने बताया की दीपावली के बाद आम तौर पर दीयों के ऑर्डर के लिए भटकना पड़ता था लेकिन देव दीपावली के कारण सरकार ही द्वार पर आकर ऑर्डर भी दे रही है और अच्छे पैसे भी मिल रहे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 07, 2022, 13:41 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here