Dharm Dhwaj: लखनऊ में लगा यूपी का पहला 108 फीट ऊंचा धर्म ध्वज, जानिए क्या है खासियत?

0
20


हाइलाइट्स

लखनऊ में लगा यूपी का पहला 108 फीट ऊंचा धर्म ध्वज लगाया गया है.
धर्म ध्वज को पातालपुरी लेटे हुए हनुमान मंदिर पंचवटी घाट परिसर में लगाया गया है.
इससे पहले गुजरात और छत्तीसगढ़ में धर्म ध्वज लगाया जा चुका है.

अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. लखनऊवासियों के लिए 2 अगस्‍त का दिन ऐतिहासिक बन गया, क्योंकि शहर में उत्तर प्रदेश का पहला 108 फीट ऊंचा धर्म ध्वज लगाया गया. इस दौरान ‘ऊं’ लिखा हुआ भगवे रंग का यह ध्वज लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया. जब इस धर्म ध्वज को लगाया गया तो लखनऊ के पक्का पुल पर इसे देखने के लिए लोगों की लाइन लग गई. साथ ही लोग इस नजारे को अपने कैमरे में कैद करते नजर आए. इतना ही नहीं अगर इस ध्वज की बात करें तो इसकी ऊंचाई इतनी ज्यादा है कि यह काफी दूर से ही लोगों को बेहद साफ नजर आ रहा है. ऐसा पहली बार हुआ है जब लखनऊ में इतना ऊंचा धर्म ध्वज लगाया गया है.

इस धर्म ध्वज को पातालपुरी लेटे हुए हनुमान मंदिर पंचवटी घाट परिसर में लगाया गया है. जबकि यह पूरी तरह से ऑटोमेटिक तरीके से लगाया गया है. अगर आंधी तूफान से इसे थोड़ा भी नुकसान होता है तो इसे आसानी से बदला जा सकेगा. मंदिर ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष ऋद्धि गौड़ ने बताया कि भगवान हनुमान को यह ध्वज अर्पित किया गया है. यह ध्वज जीत का, धर्म का और शांति का प्रतीक भी है. उन्होंने बताया कि इस ध्वज के लगने से लोग यहां पर ज्यादा आएंगे, योग करेंगे और ध्यान करेंगे. इसके अलावा जिन लोगों को जानकारी नहीं है. इस ध्वज के बारे में उनको भी हमारे साथी यहां पर इसकी जानकारी दे देंगे. ध्वज की आधे से ज्यादा जानकारी ध्वज के नीचे लिखे पत्थर पर भी लिख दी गई है, ताकि किसी को किसी प्रकार की कोई गलतफहमी न हो.

लखनऊ के अलावा देश के दो ही राज्यों में धर्म ध्वज है
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा धर्म ध्वज देश के दो और राज्यों में है. इससे पहले गुजरात और छत्तीसगढ़ के कवर्धा में भी धर्म ध्वज लगाया जा चुका है. जानकारी के मुताबिक, यहां पर भी 108 फीट ऊंचा धर्म ध्वज मौजूद है. प्राचीन काल में जब देवताओं और दैत्यों के बीच भीषण युद्ध हुआ था तो उस समय सभी देवताओं ने अपने-अपने रथों पर जिन चिह्नों को लगाया, कालांतर में वे सभी उनके ध्वज बने. मंदिरों में लगाये जाने वाले ध्वजों के पीछे मान्यता है कि यह न सिर्फ मंदिर की बल्कि पूरे नगर की रक्षा करता है.

उपमुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण
इसका लोकार्पण मंगलवार को अयोध्या से आए रामानुजाचार्य स्वामी राघवाचार्य महाराज की अध्यक्षता में मुख्य अतिथि उप-मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने किया. इस अवसर पर मुख्य रूप से पूर्व मंत्री आशुतोष टंडन, स्वामी कौशिक चैतन्य, विधायक डॉ. नीरज बोरा, विधायक सुशील सिंह, विधायक मानवेंद्र प्रताप सिंह रानू समेत बड़ी संख्या में विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे. इस अवसर पर श्री अहिमर्दन पातालपुरी हनुमान जी सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. विवेक तांगड़ी, सचिव पंकज सिंह भदौरिया कोषाध्यक्ष रिद्धि किशोर गौड़ ने अतिथियों का अंग वस्त्र और हनुमान जी का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया.

Tags: Lucknow news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here