DU Admission 2021 : डीयू में इस दिन से होगा एडमिशन, तारीख घोषित, ये आठ प्रमुख बातें जाननी हैं जरूरी

0
21


नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रजुएशन के कोर्स में एमिशन प्रक्रिया दो अगस्त से शुरू हो रही है. यह 31 अगस्त को संपन्न होगी. जबकि पोस्ट ग्रजुएट कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होकर 21 अगस्त तक चलेगी. इसकी घोषणा डीयू के एक्टिंग वाइस चांसलर प्रो. पीसी जोशी ने शनिवार को की. विश्वविद्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और मेरिट व एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन, दोनों की फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अधिक जानकारी के लिए डीयू की वेबसाइट du.ac.in पर विजिट कर सकते हैं.

डीयू के यूजी और पीजी एडमिशन की 8 प्रमुख बातें, जिसे जानना चाहिए

1. डीयू के अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन रजिस्ट्रेशन कम एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म के जरिए होगा. सभी कॉलेज और विभागों के लिए एक जैसा फॉर्म होगा. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म तो एक भरना होगा लेकिन एक से अधिक प्रोग्राम के लिए आवेदन करने पर फीस अलग-अलग जमा करनी होगी.

2. सभी पीजी प्रोग्राम और अंडर ग्रेजुएट, एमफिल व पीएचडी के सेलेक्टेड प्रोग्राम के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2021) का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए करेगी. एंट्रेंस एग्जाम की डेट जल्द घोषित की जा सकती है. डीयू इस बार टेस्ट सेंटर्स की संख्या बढ़ाएगा.

3. नेट बिना पास किए पीएचडी में एनरोलमेंट चाहने वालों को डीयूईटी 2021 में शामिल होना होगा. इसके अलावा बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर इन प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थोपेडिक्स व मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी में एडमिशन भी डीयूईटी 2021 के माध्यम से ही होगा.

4. डीयू के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में मेरिट के आधार पर एडमिशन के लिए विगत वर्षों की भांति कटऑफ जारी करके होगा. डीयू का परीक्षा विभाग कॉलेज के प्रिंसिपल्स के साथ मिलकर कटाऑफ तय करने पर काम कर रहा है.

5. कॉलेजों में मौजूद कुल सीटों के कम से कम एक प्रतिशत पर एक्सट्राकैरिकुलर एक्टिविटीज और स्पोर्ट्स कोटा के तहत एडमिशन होगा. कॉलेज अधिकतम पांच प्रतिशत सीटों पर एक्सट्राकैरिकुलर एक्टिविटीज और स्पोर्ट्स कोटा के तहत एडमिशन ले सकते हैं.

6. कोरोना महामारी के मद्दजर डीयू इस बार एक्सट्राकैरिकुलर एक्टिविटीज और स्पोर्ट्स का ट्रायल नहीं आयोजित करेगा. इस पर एडमिशन मेरिट/पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट के आधार पर किया जाएगा.

7. एडमिशन चाहने वाले छात्रों की मदद के लिए डीयू का एडमिशन विभाग जल्द ही वेबिनार आयोजित करने के साथ ट्यूटोरियल वीडियो भी विवि की वेबसाइट पर जारी कर सकता है. इसके अलावा कंप्यूटर बेस्ड हेल्प डेस्क शुरू करेगा. जिस पर चैट बॉट और ईमेल की सुविधा 24 घंटे उपबल्ध रहेगी.

8. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू होने के बाद डीयू एडमिशन 2021 बुलेटिन जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें

SSC CGL 2019: एसएससी सीजीएल ने जारी की स्किल टेस्ट की डेट्स, 15-16 सितंबर को होगा एग्जाम

SSC GD Constable: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 25000 से अधिक वैकेंसी

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here