Dussehra 2021:Ravan riding on four horses will be burnt in Meerut’s Bhainsali ground – News18 Hindi

0
17


रावण, मेघनाथ सहित अन्य पुतले

शासन के निर्देशानुसार रामलीला मंचन के साथ कुछ स्थानों पर रावण दहन की अनुमति प्रदान की गई है. अनुमति के अनुसार ही भैंसाली मैदान में 120 फिट लंबे रावण के पुतले के साथ मेघनाथ, कुंभकरण और कोरोना के पुतले का विशेष रूप से दहन होगा.

मेरठः-रामलीला मंचन के साथ-साथ अब विजयदशमी पर्व की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. विजयदशमी के पावन पर्व पर बुराइयों के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. वहीं भैंसाली मैदान में बनाए जा रहे रावण के पुतले की बात की जाए तो यह विशेष है. रावण के साथ साथ चार घोड़े के रथ भी बनाया गया हैं. जिस पर रावण सवार दिखाया जाएगा.
मुस्लिम परिवार सालों से बना रहा है रावण का पुतला
रामलीला आपसी सौहार्द की भी एक मिसाल है. विजयदशमी के पर्व पर जिस पुतले को दहन किया जाएगा. उस पुतले को सालो से मुस्लिम परिवार ही बनाता है.न्यूज़ 18 लोकल की टीम से बात करते हुए पुतला बना रहे कारीगर असलम ने कहा कि उनकी रोजी-रोटी ही पुतले पर आधारित है. उन्होंने बताया कि उनके पूर्वज भी इसी कार्य से जुड़े हुए है. अब उनका परिवार इसी तरीके से पुतलों को तैयार करता हैं.
कोरोना का पुतला रहेगा आकर्षक
रामलीला मैदान में कुंभकरण, रावण, मेघनाथ के साथ-साथ कोरोना का पुतला भी बनाया गया है. भगवान श्री राम जैसे ही बुराइयों के प्रतीक रावण का दहन करेंगे. उसके बाद कोरोना के पुतले को भी दहन करेंगे.जिससे यह भी विश्व से समाप्त हो जाए.आप को बता दें कि मेरठ शहर की सबसे मशहूर रामलीला भैंसाली मैदान में आयोजित होती है. इसमें बड़े-बड़े कलाकार प्रतिभा करते हैं. वही सबसे बड़ा रावण का पुतला भी इसी मैदान में दहन किया जाता है. अबकी बार भी 120 फिट लंबे रावण के पुतले के साथ मेघनाथ, कुंभकरण और कोरोना के पुतले का विशेष रूप से दहन होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here