E cycle will run in roads of noida from 60 different e cycle stand in city dlnh

0
135


नोएडा. दिसम्बर 2021 से नोएडा में शुरू होने वाली ई-साइकिल (E-Cycle) योजना एक बार फिर से अटक गई है. और इस बार देरी की वजह किसी संचालन कंपनी न मिलना नहीं है. बल्कि योजना को आगे बढ़ाने वाली मुख्य फाइल ही नहीं मिल रही है. जबकि ई-साइकिल का संचालन करने के लिए कंपनी इंतजार में खड़ी है. गौरतलब रहे बीते तीन साल से योजना के शुरू होने में कोई न कोइ अड़ंगा लग रहा है. सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि फाइल न मिलने के हालात में नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की ओर से पुलिस (Police) स्टेशन में एफआईआर (FIR) भी दर्ज कराई जा सकती है. शहर में प्रदूषण कम करने के लिए नोएडा अथॉरिटी यह कदम उठा रही है.

यूलू कंपनी को करना है ई-साइकिल का संचालन

नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो एक बार फिर यूलू कंपनी को ही ई-साइकिल का संचालन करने का मौका मिला है. यह दूसरा मौका है जब यूलू कंपनी अकेले ही टेंडर प्रक्रिया का हिस्सा बनी है. इससे पहले एग्रीमेंट पर साइन न होने की वजह से टेंडर प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी थी. उसमे भी यूलू कंपनी शामिल थी. अब जब यूलू कंपनी को लैटर जारी होना था तो उससे पहले फाइल ही गुम हो गई है. हालांकि चुनाव आचार संहिता तक कंपनी को लैटर नहीं दिया जा सकेगा, लेकिन उससे पहले की कागजी कार्रवाई को पूरा करने के लिए ही मुख्य फाइल की जरूरत पड़ी थी.

किराए पर ऐसे मिलेगी ई-साइकिल

नोएडा अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि ई-साइकिल की रफ्तार 25 किमी प्रति घंटा तक होगी. बैट्री निकालने के बाद साइकिल का वजन 60 किलो से ज्यादा नहीं होगा. उपभोक्ता ऐप के जरिए ई-साइकिल की सेवा किसी भी वक्त ली जा सकेगी. लेकिन इसके लिए पहले केवाईसी करानी होगी. इसके बाद डॉकिंग स्टेशन पर ऐप की मदद से साइकिल ऑन होगी. इतना ही नहीं डॉकिंग स्टेशन पर वापस आने के बाद साइकिल अपने आप लॉक भी हो जाएगी. ई-साइकिल की सेवा पूरे हफ्ते सुबह 5 से रात 11 बजे तक मिलेगी.

आज बंद हो जाएगी ग्रेटर नोएडा से गुजरने वाली मुगलकालीन सड़क!, जानिए वजह

नोएडा में यहां से किराए पर ली जा सकती है ई-साइकिल

नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल के पास मिलेंगी.

वहीं दूसरी ओर सेक्टर-33 एआरटीओ ऑफिस, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन बस डिपो, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 जिला संयुक्त अस्पताल, सेक्टर-44 महामाया स्कूल सेक्टर-50 मार्केट, सेक्टर-52 मार्केट की अंदरूनी सड़क, सेक्टर-57 एयरटेल ऑफिस, सेक्टर-58 पुलिस चौकी, सेक्टर-59 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-60 एवीपी रोड, सेक्टर-62 टॉट मॉल मार्केट, सेक्टर-62 बी ब्लॉक मार्केट, सेक्टर-62 सैमसंग बिल्डिंग आदि जगहों पर डॉकिंग स्टेशन बनाए गए हैं.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Electric Bicycles, FIR, Noida Authority



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here