Earth quakes before eyes open, magnitude 5.3 on the Richter scale– News18 Hindi

0
22


बीकानेर. राजस्‍थान में बुधवार को अहले सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी के अनुसार, बीकानेर में भूकंप के झटके सुबह 5:24 बजे महसूस किए गए. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई. धरती डोलने से अफरातफरी का माहौल बन गया. बताया जा रहा है कि कुछ देर के लिए लोगों में दहशत फैल गई. हालांकि भूकंप की वजह से किसी तरह के नुकसान की जानकारी अब तक सामने नहीं आई है. विभाग द्वारा जानकारी जुटाने का काम किया जा रहा है.  इससे पहले फरवरी में भी बीकानेर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस वक्‍त इसकी तीव्रता 4.3  मापी गई थी.

बता दें कि बीते 12 फरवरी की सुबह भी बीकानेर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब भी भूकंप के कारण किसी तरह के नुकसान होने की कोई बात सामने नहीं आई थी. इस बार भी नुकसान की बात अब तक सामने नहीं आई है. गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भी बीते साल में भूकंप के कई बार हल्के झटके महसूस किए जा चुके हैं. लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में पांच बार भूकंप के झटकों से हिल चुकी थी.

बता दें कि पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं और नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है. फिर इस डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here