Earthquake in Himachal mandi felt minor tremors at mid night hpvk

0
23


शिमला. हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में शुक्रवार देर रात करीब 12.01 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि की है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 रही.

हालांकि, इस दौरान किसी तरह के जानमान का नुकसान नहीं हुआ. वहीं आधी रात को नींद में होने के चलते लोगों को भी भूकंप महसूस नहीं हुआ. बता दें कि एक दिन पहले ही गुरुवार को कांगड़ा जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसकी तीव्रता 2.6 रिक्टर स्केल आंकी गई थी.

जानकारी के अनुसार, हिमाचल में इस महीने 20 दिन में 10 बार भूकंप आ चुका है. शिमला में सबसे अधिक 3 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. किन्नौर में 3 बार, चंबा में 2, मंडी और कांगड़ा में एक-एक बार भूकंप आया है. 15 नवंबर को हिमाचल में एक दिन में दो जिलों में भूकंप आया था. अहम बात है कि भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं थी.

चंबा में आते हैं सबसे अधिक भूकंप

हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप चंबा जिले में आते हैं. इसके बाद किन्नौर, शिमला, बिलासपुर और मंडी संवेदनशील जोन में हैं. शिमला जिले को लेकर भी चेतावनी दी गई थी कि यह शहर भूकंप जैसी आपदा के लिए तैयार नहीं है. इसके अलावा किन्नौर में साल 1975 में बड़ा भूकंप आ चुका है. वहीं, कांगड़ा में 1905 में भूकंप आया था, जिसमें 20 हजार लोगों की जान गई थी. वैज्ञानिकों का दावा है कि हिमालय के आसपास घनी आबादी वाले देशों में इससे भारी तबाही मच सकती है. राजधानी दिल्ली भी इसकी जद में होगी. शिमला और दिल्ली तो भूकंप के झटके सहने के लिए तैयार ही नहीं हैं.

आपके शहर से (शिमला)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Earthquake, Himachal pradesh, Shimla News



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here