Education news: यूपी के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट यहां देखें

0
29


हाइलाइट्स

यूपी में कुछ ऐसे इंजीनियरिंग संस्थान हैं जिनका नाम NIRF की टॉप टेन लिस्ट में शामिल है .
इन संस्थानों में इंजीनियरिंग की बेहतर पढ़ाई होती है.
प्लेसमेंट और फैकल्टी के मामले में भी ये संस्थान भी बेहतर माने जाते हैं .

नई दिल्ली. Education news: इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए संस्थानों का चयन करना चुनौती पूर्ण निर्णय होता है. कई सारे संस्थानों की विस्तृत जानकारी लेने के बाद भी वे सही संस्थान में दाखिला नहीं ले पाते हैं. अंततः उन्हें इंजीनियरिंग से संबंधित अपने विषय की सही जानकारी नहीं हो पाती है.

अगर बी.टेक, बीई या एमटेक या इंजीनियरिंग से संबंधित अन्य किसी शाखा में दाखिला लेने का मन बना रहे हैं तो यहां यूपी के टॉप टेन संस्थानों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है. जिन्हें NIRF ने अपनी रैंकिंग लिस्ट में शामिल किया है.

1.मोतीलाल नेहरू इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, प्रयागराज
मोतीलाल नेहरू इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, प्रयागराज यूपी के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में शामिल हैं. NIRF रैंकिंग 2022 के अनुसार इस कॉलेज की रैंकिंग 47 है. इस संस्थान का स्कोर 51.16 है. इसकी स्थापना साल 1961 में हुई थी. इस कॉलेज में दाखिला लेने के लिए JEE एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करना होता है. इसमें इंजीनियरिंग की सभी शाखों की पढ़ाई होती है.

2.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कानपुर 

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कानपुर यूपी ही नहीं बल्कि विश्वस्तरीय संस्थान के रूप में पहचाना जाता है. NIRF रैंकिंग 2022 के अनुसार इस कॉलेज की रैंकिंग 4 है. इस संस्थान की स्थापना 1959 में की गई थी. इसमें एडमिशन लेने के लिए JEE एडवांस और अन्य संबंधित महत्वपूर्ण परीक्षा को पास करना जरूरी होता है.
3.बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी स्थापना की 1919 में की गयी थी. NIRF ने इसे 13वीं रैंक प्रदान की है. यह एक विश्व प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी भी मानी जाती है. जहां सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि बहार कई देशों से स्टूडेंट्स दाखिला लेने के लिए आते हैं. यहां कई सारे ऐसे कोर्स भी कैंडिडेट के लिए उपलब्ध जिसे पूरा करने के बाद इंजीनियरिंग क्षेत्र में अच्छी नौकरी ऑफर हो सकती है.
4.अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना 1961 में की गयी थी. इसे AMU के नाम से भी जाना जाता है. NIRF द्वारा इस संस्थान को 37 रैंक दी गयी थी. पहले इस संस्थान का नाम मोहम्मद एंग्लो ओरिएंटल कहा जाता था. इस यूनिवर्सिटी देश विदेश से स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग की पढाई के लिए दाखिला लेने आते हैं. इस यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग की सभी शाखाओं की पढ़ाई होती है.

5.इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी, प्रयागराज
यह संस्थान यूपी के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में शामिल है. NIRF रैंकिंग 2022 में संस्थान ने 93 रैंक हासिल की है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी एक सरकारी यूनिवर्सिटी है जिसकी स्थापना 1999 में की गई थी. काफी दूरस्थ क्षेत्रों से स्टूडेंट्स यहां पढ़ाई करने आते हैं. यह संस्थान इंजीनियरिंग के 23 कोर्स ऑफर करता है. बीटेक और एमटेक की कुल फीस 5,34,000 और 2,29,000 रुपए प्रतिमाह है.
6.दयालबाग शैक्षिक संस्थान,आगरा
आगरा दयालबाग शैक्षिक संस्थान एक सरकारी संस्थान है. NIRF रैंकिंग 2022 के अनुसार इंजीनियरिंग कॉलेज ने 120 रैंक हासिल की है. इस संस्थान की स्थापना 1981 में की गई थी. यह संस्थान M.Phil, Ph.डी, B.Sc (H), B.Tech, B.Arch. M.Tech, B.Ed, M.Sc, जैसे कोर्स ऑफर करता है. इस संस्थान में दाखिला मेरिट के आधार पर होता है. इंस्टीट्यूट के तय मानकों के आधार पर एडमिशन लिया जाता है.
7.नोएडा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, ग्रेटर नोएडा
एनसीआर में स्थित होने के कारण इस कॉलेज की पॉपुलैरिटी भी विद्यार्थियों के बीच खूब है. NIRF रैंकिंग 2022 के अनुसार इसे 145 रैंक मिली है. बता दें कि नोएडा इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की स्थापना 2001 में की गई थी.
8.राजीव गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी,अमेठी
यह संस्थान उत्तर प्रदेश के अमेठी में स्थित है. NIRF रैंकिंग में इसे 182 रैंक हासिल हुई है. यह संस्थान में बीटेक, एमटेक व पीएचडी जैसे कोर्स उपलब्ध हैं. इस संस्थान की फीस अन्य संस्थानों की तुलना में काफी महंगी है. बीटेक की चार साल की फीस इस संस्थान में 11.54 लाख रुपए प्रतिमाह है.

यह भी पढ़ें -Sarkari Naukri 2022: सरकारी नौकरी चाहिए, तो यहां देखें टॉप भर्तियां और आज ही कर लें आवेदन

9.गलगोटिया यूनिवर्सिटी, गौतम बुद्ध नगर
नोएडा गलगोटिया यूनिवर्सिटी, नोएडा को NIRF रैंकिंग 2022 के अनुसार 147 रैंक हासिल मिली है. हालांकि गलगोटिया यूनिवर्सिटी एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है जिसकी स्थापना 2011 में की गई थी. एनसीआर का हिस्सा होने के चलते इस संस्थान की भी लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है. इस संस्थान से पढ़ाई करने के बाद जॉब के अच्छे ऑफर मिलते हैं.
10.मदन मोहन मालवीय इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी , गोरखपुर
इसकी स्थापना साल 2013 में हुई थी. यह एक सरकारी संस्थान है. NIRF की रैंकिंग में इसे 183 रैंक हासिल है. कम ही समय में ही इस संस्थान ने यूपी के इंजीनियरिंग संस्थानों में बड़ा नाम हासिल कर लिया है. इसमें 4000 से भी ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ते हैं. यह कई शाखाओं में इंजीनियरिंग कोर्स की पढ़ाई कराता है.

Tags: College education, Education news, Job



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here