Engineer Jaswant Singh Gill: 65 बच्चों की बचाई थी जान, अब बन रही फिल्म, अक्षय कुमार निभा सकते हैं रोल

0
22


चंडीगढ़. अमृतसर, पंजाब (Amritsar, Punjab) के एक चर्चित इंजीनियर हुए हैं, जसवंत सिंह गिल (Jaswant Singh Gill). इन पर जल्द ही एक फिल्म बनने वाली है. खबरें हैं कि अक्षय कुमार (Akshay Kumar), अजय देवगन (Ajay Devagan) या विक्की कौशल (Vicky Kaushal) में से कोई एक फिल्म में जसवंत सिंह का रोल निभा सकता है.

जसवंत सिंह गिल (Jaswant Singh Gill) को 1991 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति आर वेंकटरमण (President of India R. Venkataraman) ने ‘सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक’ से सम्मानित किया था. अमृतसर की मजीठा रोड पर एक चौक का नामकरण भी जसवंत सिंह के नाम पर किया गया है. हालांकि अब जसवंत सिंह गिल (Jaswant Singh Gill) इस दुनिया में नहीं हैं. उनका 26 नवंबर 2019 को निधन हो चुका है. लेकिन उनका काम और उस पर बन रही फिल्म के जरिए उसके चर्चे दुनिया में लंबे समय तक बने रहने वाले हैं.

दरअसल, जसवंत सिंह गिल (Jaswant Singh Gill) कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) के इंजीनियर हुआ करते थे. उनकी इस नौकरी के दौरान ही पश्चिम बंगाल (West Bengal) के रानीगंज की एक कोयला खदान में बाढ़ का पानी भर गया. करीब 65 बच्चे उस खदान में फंस गए. उनकी जान पर बन आई थी. तभी जसवंत सिंह गिल ने अपनी कुशलता और टीम के साथियों की मदद सभी बच्चों को सकुशल बाहर निकाल लिया था. अब वही घटना पर फिल्म में दिखाई जाने वाली है.

जसवंत सिंह गिल (Jaswant Singh Gill) के पुत्र डॉक्टर सर्वप्रीत सिंह बताते हैं, ‘पिताजी के जीवनकाल में ही फिल्म की तैयारी शुरू हो चुकी थी. फिल्म के निर्देशक धर्मेंद्र सुरेश देसाई इस सिलसिले में हमारे घर भी आए थे. उनकी पिताजी से लंबी बातचीत हुई थी. फिल्म निर्माताओं से समझौता तभी हो गया था. फिल्म की शूटिंग असल जगहों पर की जानी है. इसलिए कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) से भी संपर्क किया गया है. इस फिल्म का कुछ हिस्सा झारखंड स्थित इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स (Indian School of Mines, Jharkhand) में भी फिल्माया जाएगा, जहां पिताजी ने कुछ वक्त गुजारा था. अमृतसर का सठियाला गांव, जहां वे पैदा हुए और खालसा कॉलेज, जहां उन्होंने पढ़ाई की, ऐसी तमाम जगहों पर फिल्म की शूटिंग जल्द ही शुरू होगी.’

Tags: Amritsar, Film, Punjab



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here