EURO 2020 के शुरू होने से पहले ही यूक्रेन को जर्सी में करना होगा बदलाव, एक देश ने जताई थी आपत्ति

0
12


EURO 2020 : यूक्रेन ने टीम की जर्सी में एक नक्शे के जरिए क्रीमिया को अपने देश का हिस्सा बताया है. रूस ने इसे लेकर नाराजगी जाहिर की है. (TASS News Twitter)

EURO 2020: UEFA ने यूरो कप शुरू होने से पहले ही यूक्रेन से अपनी जर्सी में लिखे स्लोगन हटाने को कहा है. दरअसल, जर्सी में यूक्रेन की सीमाओं को एक स्लोगन के साथ दिखाया गया है. इसमें लिखा है-यूक्रेन की जय और वीरों की जय!. इसी नक्शे में यूक्रेन ने क्रीमिया को अपने देश का हिस्सा बताया है. इसे लेकर रूस ने आपत्ति जताई थी.

नई दिल्ली. यूरो 2020 के शुरू होने से पहले ही यूक्रेन की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. उसे अपने देश की जर्सी पर लिखे स्लोगन ‘ग्लोरी टू ऑवर हीरोज’ को हटाना होगा. यूरो कप की आयोजक यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशंस यानी यूईएफए ने यूक्रेन को ऐसा करने को कहा है. दरअसल, रूस की फुटबॉल एसोसिएशन ने इस जर्सी को लेकर शिकायत की थी. इसके बाद यूईएफए ने यूक्रेन को ये बदलाव करने को कहा. हालांकि, यूक्रेन इस फैसले से खुश नहीं है.

यूईएफए ने एक बयान जारी कर कहा कि यूक्रेन की जर्सी पर लिखे दो स्लोगन राजनीति से प्रेरित नजर आ रहे हैं. इसका ऐतिहासिक और सैनिक महत्व है. जर्सी के अंदर लिखे इस खास नारे को यूईएफए प्रतियोगिता से जुड़े मुकाबलों में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

क्रीमिया को लेकर रूस और यूक्रेन में विवाद

यूक्रेन ने बीते रविवार को यूरो कप के लिए जर्सी लॉन्च की थी. पीले रंग की जर्सी के सामने सफेद रंग में यूक्रेन की सीमाओं को एक स्लोगन के साथ दिखाया गया है. इसमें लिखा है- यूक्रेन की जय!। जर्सी के अंदर भी एक नारा लिखा- वीरों की जय! ये दोनों नारे यूक्रेन में शहीदों के शान में लगाए जाते हैं और ये अभिवादन का हिस्सा हैं. इस जर्सी में उसने क्रीमिया को अपने देश का हिस्सा बताया है. इसे लेकर ही रूस ने अपनी आपत्ति जताई है.रूस क्रीमिया को अपने देश का हिस्सा मानता है. हालांकि, रूस के दावे को अंतरराष्ट्रीय मान्यता नहीं मिली है और संयुक्त राष्ट्र संघ क्रीमिया को यूक्रेन का हिस्सा ही मानता है. रूस ने इसे राजनीतिक रूप से उकसाने की हरकत बताया है.

यूरो कप में यूक्रेन ग्रुप-C में

यूरो कप 2020 का आगाज आज देर रात होगा. पहले मुकाबले में तुर्की और इटली की टीमें आमने-सामने होंगी. यूक्रेन को ग्रुप-सी में नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रिया और उत्तरी मेसिडोनिया के साथ रखा गया है. यूक्रेन अपना पहला मुकाबला 14 जून को नीदरलैंड्स के खिलाफ एम्सटर्डम में खेलेगी. वहीं, रूस ग्रुप-बी में है. इस ग्रुप में बेल्जियम, डेनमार्क और फिनलैंड भी है. रूसी अपना पहला मैच बेल्जियम के खिलाफ 13 जून को खेलेगा.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here