Exclusive: लखनऊ यूनिवर्सिटी के लिए ऐतिहासिक दिन, NAAC ने दी A प्लस-प्लस की ग्रेडिंग

0
24


रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल (National Assessment and Accreditation Council-NAAC) ने मंगलवार को ग्रेडिंग की घोषणा कर दी. नैक ने लखनऊ विश्वविद्यालय को A प्लस-प्लस की ग्रेडिंग दी है, जो कि सबसे उच्च ग्रेडिंग मानी जाती है. इससे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय को वर्ष 2014 में B ग्रेडिंग मिली थी. जिस वजह से इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन पर ज्यादा दबाव था. हालांकि मंगलवार को दोपहर 12 बजे के बाद जैसे ही नैक की ओर से ग्रेडिंग की घोषणा की गई तो लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति समेत सभी प्रोफेसर्स की खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं था.

असल में लखनऊ विश्वविद्यालय में 21 जुलाई से लेकर 23 जुलाई तक नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल टीम ने निरीक्षण किया था. नैक टीम ने यहां पर तीन दिवसीय दौरा करके लखनऊ विश्वविद्यालय का पूरा मूल्यांकन किया था. टीम ने यहां पर छात्र-छात्राओं को मिल रही सुविधाएं, प्लेसमेंट सेल, लाइब्रेरी, छात्रावास और मेस को भी देखा था. इसके अलावा छात्र-छात्राओं से बात भी की थी. विश्वविद्यालय को टीम की ओर से कुछ सुधार की भी सलाह दी गई थी. टीम ने अंतिम दिन यानी 23 जुलाई को लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति को बंद लिफाफे में अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी. आपको बता दें कि पूर्व में लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक टीम ने ‘बी’ ग्रेडिंग दी थी. यही वजह है कि ‘ए’ ग्रेडिंग पाने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने कड़ी मशक्कत की थी.

खातिरदारी में नहीं छोड़ी थी कोई कसर
कहा यह भी जा रहा था कि लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल टीम को खुश करने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय में रेड कार्पेट बिछवाया था. इसके अलावा छात्र छात्राओं से खाना भी बनवाया था.

कुलपति बोले ऐतिहासिक दिन
लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक राय ने News18 Local से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि वह इसके लिए महामहिम को धन्यवाद देना चाहेंगे. सभी ने इसमें कड़ी मेहनत की थी. यह ऐतिहासिक दिन है.उन्हें अच्छी ग्रेडिंग की उम्मीद थी, लेकिन इतनी अच्छी A प्लस-प्लस की ग्रेडिंग आ जाएगी इसके बारे में उन्होंने विचार नहीं किया था. हालांकि उन्हें उम्मीद थी कि इस बार कुछ अच्छा ही होगा और सभी की मेहनत रंग लाई है.

Tags: Lucknow city, Lucknow news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here