EXCLUSIVE Police Wale Rapper Jeevan Kumar wants to inspire youth with his songs EntPKS

0
176


‘Police Wale Rapper’ Jeevan Kumar: कश्मीर में आतंक से लड़ाई हो या प्रदेश में शांति बनाए रखने की जिम्मेदारी, जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu and Kashmir Police) हमेशा अव्वल रही है, लेकिन जम्मू-कश्मीर पुलिस के कुछ ऐसे भी जवान हैं, जिन्होंने देश की सुरक्षा के साथ साथ, JKP का नाम दूसरे क्षेत्रों में भी रोशन किया है. 26 साल के कांस्टेबल जीवन कुमार (Jeevan Kumar) ने पुलिस की ड्यूटी के साथ-साथ रैप करने में महारथ हासिल किया है.

अब जीवन कुमार ‘पुलिस वाला रैपर’ के नाम से मशहूर हैं. हाल ही में जीवन का ‘भारत माता की जय, जय हिंद’ गाने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है. कलर्स चैनल पर एक शो में उनके परफॉर्मेंस के बाद उनके वीडियो खूब वायरल हो रहे हैं.

इंडियन रिजर्व पुलिस में कॉन्स्टेबल हैं जीवन
जीवन जम्मू-कश्मीर पुलिस की IRP यानी इंडियन रिजर्व पुलिस में कॉन्स्टेबल हैं और 2018 में वो पुलिस में भर्ती हुए. News18 Hindi के साथ एक इंटरव्यू में जीवन ने कहा कि उन्हें बचपन से ही म्यूजिक में बहुत दिलचस्पी थी. एक दिन रैप गाना सुनने के बाद उन्हें बहुत अच्छा लगा और अब वो उनका जुनून बन गया है. साथ ही देश के लिए कुछ करने का जज्बा शुरू से ही था. बचपन में सेना के जवान और पुलिस के जवानों को देख के प्रोत्साहन मिलता था कि उन्हें भी देश के लिए कुछ करना चाहिए.

जीवन को है वर्दी से बहुत प्यार
जीवन कहते हैं कि उन्हें वर्दी से बहुत प्यार है और जैसे ही उन्होंने खाकी पहनी तो उनकी एक अलग पहचान बनी. जीवन ने कहा कि उनके गाने में उन्होंने यह बताया है कि एक जवान क्या महसूस करता है और वो कैसे देश की सेवा करता है.

गाने लिखते रहते हैं जीवन
जीवन ने कहा कि वो गाने लिखते रहते हैं और उनका एक यूट्यूब चैनल भी है. पुलिस की ड्यूटी के साथ रैप गाने के शौक पर जीवन ने कहा कि देश की सेवा मेरा फर्ज है, वो तो निभाना है, लेकिन जो टैलेंट है उसको भी साथ लेकर चलना है. दिक्कत आती है लेकिन मुश्किलों के बाद ही व्यक्ति उभरता है. जीवन ने कहा कि उनके सीनियर्स ने हमेशा से ही उनका हौंसला बढ़ाया है. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस उनके लिए परिवार जैसा है.

जीवन को सम्मानित करेगी जम्मू कश्मीर पुलिस
वहीं, उनकी परफॉर्मेंस के बाद जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक ने सम्मान के तौर पर जीवन कुमार को प्रशस्ति प्रमाण पत्र (certificate of appreciation) के साथ 10,000 रुपये राशि देने की घोषणा की. दिलबाग सिंह ने कहा कि जीवन ने अपने आधिकारिक कर्तव्यों के साथ समझौता किए बिना अपने टैलेंट में बहुत अच्छा किया है. प्रदेश में शांति-व्यवस्था और देशभक्ति की भावना सुनिश्चित करने के लिए अपने कर्तव्य में जम्मू-कश्मीर पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों की प्रतिबद्धता की भावना को जीवन कुमार अपनी प्रतिभा से बढ़ावा दे रहे हैं.

अपने रैप से युवाओं को प्रेरित करना चाहते हैं जीवन
अपने रैप गानों के बारे में जीवन कहते हैं कि अपने रैप गानों की जरिए वो युवाओं को सही रास्ता दिखाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि कुछ रैपर्स आज के युवाओं को गलत रास्ता दिखा रहे हैं, लेकिन उनकी कोशिश है कि नशे की ओर युवा न जाए इसलिए वो अपने गानों से युवाओं को सही दिशा में प्रेरित करने के लिए लिखते हैं.

Tags: Colors tv, Tv show





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here