Explainer bjp concern over taliban is nationalism or just politics inside story mpns

0
8


भोपाल. अफगानिस्तान (Afghanistan) में अमेरिकी सेना की वापसी और तालिबान (Taliban) के बढ़ते प्रभाव के बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) को देश और मध्य प्रदेश में कट्टरपंथी इस्लाम के राजनीतिक उदय की चिंता सता रही है. यही वजह है कि बीजेपी अब इस विषय को लेकर सेमिनार और टाउन हॉल परिचर्चा जैसे आयोजन कर रही है.

इसी कड़ी में बीजेपी ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में  साइबर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया. इसका विषय ‘कट्टरपंथी इस्लाम का राजनीतिक उदय एवं भारत की सुरक्षा के लिए चुनौतियां’ विषय रखा. इस साइबर संवाद को बीजेपी के प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने संबोधित किया. राजधानी भोपाल के समन्वय भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में बीजेपी के सोशल मीडिया विंग से जुड़े हुए कार्यकर्ताओं को बुलाया गया था. इसके साथ ही बीजेपी ने आम युवाओं से इससे जुड़ने की अपील की थी.

जावेद अख्तर पर साधा निशाना

युवाओं को आकर्षित करने के लिए साइबर संवाद को टाउन हॉल परिचर्चा के रूप में संबोधित किया गया. बीजेपी प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव ने तालिबान से लेकर दिग्विजय सिंह और लेखक गीतकार जावेद अख्तर पर जमकर निशाना साधा. राव ने कहा-  अब डिबेट वॉर मोबाइल पर हो रहा है. आज का मुद्दा इस्लाम नहीं मुद्दा कट्टरपंथी इस्लाम है. कट्टरपंथी इस्लाम पहले मदरसे से चलता था अब राजनीतिक धारा से चलने की कोशिश कर रहा है. इससे भारत की सुरक्षा के लिए चुनौती विषय उठा है. जावेद अख्तर के एक इंटरव्यू पर भी राव ने निशाना साधा. राव ने कहा जावेद अख्तर को जो भी मिला, वो किसी धर्म या किसी मजहब की वजह से नहीं, बल्कि भारतीय होने की वजह से  मिला.

दिग्विजय सिंह पर निशाना साधा

दिग्विजय सिंह पर निशाना साधते हुए मुरलीधर राव ने कहा, “ये वो व्यक्ति हैं जो कहते हैं लादेन जी, ओसामा जी, तालिबान जी. ऐसे लोगों को कांग्रेस के आंदोलन की जिम्मेदारी दी गई है. भारत में मुस्लमान हैं उनको जो यहां मिला है वो अफगानिस्तान में मिलना बंद हो रहा है. ऐसा कौन सा अधिकार है जो भारत मे इस्लामिक महिलाओं को नहीं मिला है. यहां भारत मे सिया भी सुरक्षित हैं, अहमदी भी सुरक्षित हैं, लेकिन उग्रवाद दुनिया में कहीं भी है तो नहीं चलेगा.” उन्होंने कहा बाबर, औरंगजेब का विरोध करना इस्लाम का विरोध करना नहीं है. जैसे रावण का विरोध करना हिन्दू का विरोध करना नहीं है. कट्टरपंथी विचारधारा कहीं भी है तो उसे कुचलना है.

वीडी का पीएफआई पर निशाना

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि आज का विषय केवल भारत के लिए नहीं दुनिया के लिए चुनौती है. कट्टरपंथी इस्लाम दुनिया के लिए चुनौती है. तालिबान राजनीतिक मान्यता हासिल करना चाहता है. कुछ लोगों के राजनीतिक संरक्षण की वजह से अशांति फैलाने वाले संगठन बनाने की कोशिश कर रहे हैं. हम उस मानसिकता पर बात करना चाहते हैं जो दुनिया मे शांति के खिलाफ खड़े होते हैं.

संवाद कार्यक्रम के मायने

बीजेपी के इस संवाद कार्यक्रम के मायने ये हैं कि पार्टी ज्यादा से ज्यादा युवाओं को अपने साथ जोड़ना चाहती है. बीजेपी बताना चाहती है राष्ट्रवादी विचारधारा अलग और कट्टरपंथ विचारधारा अलग है. युवा सोशल मीडिया पर उन तथ्यों के प्रभाव में आ रहे हैं, जो हैं ही नहीं. या, जो पूरी तरह देश विरोधी हैं. बीजेपी इसी देश विरोधी विचारधारा पर कुठाराघात करना चाहती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here