First time in UP Board 10th 12th Exam duty of teachers will be online know what will be its effect

0
180


नई दिल्ली. UP Board 10th 12th Exam: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) के द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां जारी है. प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन जहां फरवरी के अंत तक होना है. वहीं फाइनल परीक्षा का आयोजन मार्च अंत में प्रस्तावित है. खास बात यह है कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के लिए इस बार कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी पहली बार ऑनलाइन लगाई जाएगी. इसके लिए यूपी बोर्ड अपने स्तर से यूनिक आईडेंटिटी/ड्यूटी कार्ड जारी करेगा.

बता दें कि इस प्रक्रिया के द्वारा जिस प्रकार छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र आवंटित होता है उसी तरह शिक्षकों की ड्यूटी भी अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर लगाई जाएगी. खास बात यह है कि ऐसा होने पर जिला स्तर पर ही मनमानी या पक्षपात की शिकायतों को रोका जा सकेगा. इसके अलावा जिन केंद्रों पर क्लर्क या चपरासी की ड्यूटी कक्ष निरीक्षण में लग जाती थी उसे भी रोका जा सकेगा.

UP Board 10th 12th Exam: ऑनलाइन होगा भुगतान
बता दें कि इस बार कक्ष निरीक्षण और उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का पारिश्रमिक भुगतान, ऑनलाइन किया जाएगा. इससे भुगतान संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएगी. खास बात यह है कि स्कूल के प्रधानाचार्य की देखरेख में सभी कार्य किया जाएगा. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर प्रधानाचार्य पर कार्यवाही की जाएगी.

ये भी पढ़ें-
JKSSB Recruitment 2022 : असिस्टेंट सहित कई पदों पर नौकरियां, 10वीं पास के लिए भी मौका
Oil India Recruitment 2022: 12वीं, ग्रेजुएट के लिए Oil India में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन, लाखों में होगी सैलरी

UP Board 10th 12th Exam: इन बिंदुओं पर मांगी सूचना
शिक्षक का नाम, पदनाम, जन्मतिथि, वर्तमान पद पर नियुक्ति तिथि, प्रथम नियमित नियुक्ति तिथि, अध्यापन की कक्षा व विषय, अन्य अर्हता वाला विषय, शैक्षिक योग्यता, प्रशिक्षण योग्यता, स्नातक/परास्नातक स्तर के विषयों के नाम, बैंक डिटेल्स, नवीनतम सुस्पष्ट फोटो, आधार संख्या और चालू मोबाइल नंबर मांगा गया है.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Education news, UP Board, UP Board Exam



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here