For up assembly election 2022 fourth phase nomination stared in lucknow and other district of uttar pradesh upns

0
175


लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के चौथे चरण (Fourth Phase) के लिए गुरुवार से नामांकन (Nomination) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सूबे के 9 जिलों की 60 सीटों पर 3 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे और 4 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. सात फरवरी तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे और चौथे चरण की सभी 60 सीटों पर 23 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर और बांदा जिले की कुल 60 सीटें पर चुनाव होंगे. इसमें 16 सीटें इसमें 16 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.

लखनऊ के जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया गया कि नामांकन के दौरान किसी भी प्रकार के जुलूस, रैली को प्रतिबंधित किया गया है. नामांकन कराने के लिए अधिकतम 3 व्यक्तियों के जाने की अनुमति होगी. जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक नामांकन प्रक्रिया प्रतिदिन प्रातः 11 बजे से 3 बजे तक चलेगी. 3 बजे से पहले जितने भी प्रत्याशी परिसर में होंगे उनका नामांकन कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में शस्त्र लाने की अनुमति नहीं होगी, सभी अस्त्र/शस्त्रों को परिसर में प्रतिबंधित किया जाता है. साथ ही प्रतिदन सम्पूर्ण नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी.

यूपी में कब-कब वोटिंग
बता दें कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

पिछले चुनाव के नतीजे
2017 विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन यानी बीजेपी प्लस को कुल 325 सीटें मिली थीं. इनमें से अकेले 312 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी. वहीं बीजेपी गठबंधन की अन्य दो पार्टियों में अपना दल (एस) ने 11 सीटों में नौ सीटें और ओपी राजभर की भारतीय सुहेलदेव समाज पार्टी ने आठ में से चार सीटें जीती थीं. वहीं सपा और कांग्रेस गठबंधन को मात्र 54 सीटों के साथ संतोष करना पड़ा था. कांग्रेस महज सात सीट जीतने में सफल हो पाई थी. इसके अलावा, समाजवादी पार्टी को केवल 47 सीटों पर जीत मिली. वहीं बसपा ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी. रालोद को एक सीट और अन्य के खाते में 4 सीटें गई थीं.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: All India Congress Committee, BJP, BSP UP, Lucknow news, Samajwadi party, State Election Commission उत्तर प्रदेश, UP Assembly Election 2022, UP Election 2022, UP police, लखनऊ न्यूज



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here