Ganesh Chaturthi 2021 people fulfil their wishes at the feet Lord Shri Ganesh interesting story Jabalpur mpns

0
20


जबलपुर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) का सिद्ध गणेश मंदिर अनोखा मंदिर है. यहां भक्त हजारों की संख्या में अर्जी लगाते हैं. अर्जी लगाने का मकसद होता है मनोकामना पूरी होने का आशीर्वाद लेना. इस मंदिर के प्रति लोगों की आस्था और विश्वास इतना बढ़ गया है कि सैकड़ों भक्त दूर-दूर से यहां गजानन के दर्शन करने आते हैं. श्री गणेश का ये मंदिर मनोकामना पूर्ति के लिए प्रसिद्ध होता जा रहा है.

जबलपुर में ग्वारीघाट के पास बना सिद्ध गणेश मंदिर किसी जादुई जगह से कम नहीं. यहां सुनवाई खुद भगवान गणपति करते हैं. लेकिन, गणेश उत्सव में तो गजानन के पास बिल्कुल समय नहीं होता. उनका पूरा दिन दीन-दुखियों की अर्जियों को सुनने में ही बीत जाता है. लोग सुबह से लेकर रात तक भगवान गणेश के चरणों में अपनी मनोकामना की अर्जी लगाते हैं. कहते हैं कि बारह दिनों तक चलने वाले विनायक के जन्मोत्सव के दौरान भक्त उनसे जो भी मनोकामना करते हैं वो जरूर पूरी होती है.

भगवान को पढ़कर सुनाई जाती है अर्जी

सिद्ध गणेश मंदिर के प्रधान पुजारी बताते हैं कि इस मंदिर में मजदूर से लेकर जज तक अर्जी लगाने आ चुके हैं.कोई नौकरी के लिए अर्जी लगाता है, तो कोई संतान प्राप्ति के लिए.यहां भक्त अपनी हर तरह की मनोकामना के लिए एक रजिस्टर में अपनी अर्जी लिखवाते हैं. इस अर्जी को मंदिर के पुजारी भगवान गणेश के सामने पढ़ कर सुनाते हैं.कोर्ट फीस के रूप में एक नारियल भेंट किया जाता है. वैसे तो मंदिर में सालभर अर्जियां लगाई जाती हैं, लेकिन गणेश उत्सव के दौरान इनकी संख्या बढ़ जाती है.

इस तरह मंदिर हो गया प्रसिद्ध

गौरतलब है कि, साल 2000 में मंदिर का निर्माण शुरू हुआ था. उस वक्त मंदिर के नजदीक से छोटी रेल लाइन की पटरी निकली थी. रेलवे ने ब्रॉडगेज बनाने का ऐलान कर दिया था और मंदिर की जमीन रेलवे की जमीन बन गई. मंदिर निर्माण के बीच प्रशासन ने काम रोकने का नोटिस जारी कर दिया.ऐसे में मंदिर की समिति की ओर से भगवान गणेश के सामने अर्जी दी गई और भगवान विघ्नहर्ता ने अर्जी पर तत्काल अपनी कृपा की.प्रस्तावित रेल लाइन यहां से आधा किलोमीटर दूर चली गई. तब से इस मंदिर को मनोकामनापूर्ति वाला स्थान माना जाने लगा. प्रधान पुजारी बताते हैं कि मंदिर में अब तक एक लाख से ज्यादा अर्जियां आ चुकी हैं. इसका पूरा लेखा-जोखा मंदिर के पास सुरक्षित है.

साल भर होती है विशेष पूजा

सिद्ध गणेश मंदिर में लोगों की भी अटूट श्रद्धा है. यहां रोज हजारों भक्त भगवान गणेश के दर्शन के लिए आते हैं.अपनी मनोकामना प्राप्ति के लिए अर्जियां लगाते हैं. लोगों का कहना है कि भगवान गणेश की उन पर ऐसी कृपा रही कि हर काम सिद्ध होते गए. ऐसी ही मान्यताओं के चलते मंदिर की प्रसिद्धि भी दिनों-दिन आसमान छू रही है. मंदिर में बप्पा के दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. वैसे तो सिद्ध गणेश मंदिर में पूरे साल विशेष पूजा-अर्चना होती है. रोज सैकड़ों भक्तो की लाइन लगती है. लेकिन, गणेश चतुर्थी पर लोगों का सैलाब उमड़ पड़ता है. गणेश मंदिर में भगवान का जन्मोत्सव बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है.प्रतिदिन गणेश जी का अलग-अलग स्वरुप में श्रृंगार करके उसी के अनुसार भोग लगाया जाता है.इसके साथ ही अनंत चतुर्दशी पर मनोकामना के लिए रखे लाखों नारियल का हवन भी किया जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here