Garima kothari CA Topper Chartered Accountants of India exam know how she managed stress

0
20


जयपुर. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (Chartered Accountants) ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने सोमवार काे सीए फाइनल (CA Final) और फाउंडेशन (जुलाई) 2021 के नतीजे घोषित कर दिए. जयपुर की गरिमा कोठारी (Garima Kothari) ने 800 में से 586 अंक हासिल कर देशभर में 8वीं रैंक हासिल की है. इसमें जयपुर के 1176 में से 405 स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

गरिमा मूल रूप से जयपुर के बनीपार्क की रहने वाली है. फिलहाल गरिमा मुंबई में अपने परिवार के साथ हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई जयपुर के इंस्टीट्यूट से ही की है. गरिमा ने बताया कि स्टूडेंट्स सीए की पढ़ाई को काफी मुश्किल समझते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है.

12 से 14 घंटे पढ़ाई, इसका कोई विकल्प नहीं
गरिमा ने बताया कि उनके पिता रमेश कोठारी सीए और सीएस हैं. भाई गौरव कोठारी भी सीए है. इस वजह से तैयारी में पिता और भाई दोनों ने उनकी काफी मदद की. उन्होंने कहा कि मदद जरूर मिली, लेकिन पढ़ाई तो खुद ही करनी पड़ती है. वह हर दिन 12 से 14 घंटे पढ़ाई है. क्योंकि रेगुलर स्टडी का कोई विकल्प नहीं है.

Good News: राजस्थान के 348 राजकीय विद्यालय होंगे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में तब्दील

सीए एग्जाम के लिए रेगुलर स्टडी काफी जरूरी
गरिमा के मुताबिक अगर हम हर दिन लगातार मेहनत कर अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ें तो किसी भी मुकाम पर पहुंचना मुमकिन है. गरिमा ने बताया कि सीए एग्जाम के लिए रेगुलर स्टडी काफी जरूरी है. ऐसे में लगातार पढ़ने से स्ट्रैस और थकान होना स्वाभाविक है. पढ़ाई में जब उसे थकान या परेशानी होती तो वह अपने घर में ही पांच 5 मिनट की वॉक किया करती थी.

माता-पिता से बातचीत से मिलता है मोटिवेशन
इसके अलावा खुद को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए माता—पिता से बातचीत जरूरी बताती हैं. वह बताती है कि माता—पिता से थोड़ी देर बातचीत में ही वो स्ट्रेस फ्री हो जाती थी और वे लोग उसे बहुत मोटिवेट करते थे. कई बार लगातार पढ़ाई की वजह से उसकी आंखों में भी दर्द होता था. ऐसे में ही खुद को तरोताजा रखने के लिए वह पेड़-पौधों को देखती थी. ताकि आंखों के साथ मन और मस्तिष्क को खुश और फिट रखा जा सके. हरियाली से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here