Ghaziabad: डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की मुहिम, इस तरह कर रहा लोगों को जागरूक

0
25


विशाल झा/गाजियाबाद. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में डेंगू (Dengue ) से बचाव के लिए गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान में अब जिले के मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों को भी शामिल किया गया है.आमतौर पर सिनेमाघरों में बड़ी संख्या में लोग जाते हैं. इस कारण से वहां भी डेंगू के प्रति जागरूकता के ट्रेलर चलाए जा रहे हैं. सिनेमाघरों के अलावा जिले के सरकारी एवं निजी दफ्तरों में एलईडी के माध्यम से आम जनता को जागरूक किया जा रहा है.

दरअसल स्वास्थ्य विभाग की दो हजार से ज्यादा टीमें संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए सर्वे और जन जागरुकता कर रही हैं. इन टीमों में बड़े स्तर पर स्कूली बच्चों को भी शामिल किया गया है. जो घर-घर जाकर निवासियों को डेंगू के प्रति लड़ाई लड़ने का पाठ पढ़ा रहे हैं. सार्वजनिक स्थान बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और सरकारी स्कूलों के बाहर भी यह बच्चे डेंगू से बचाव के पंपलेट लोगों में बांट रहे हैं. हालांकि युद्धस्तर पर चलाए जा रहे इस अभियान के बावजूद जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. डेंगू की बढ़ती संख्या ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा रखी है. जिले में अब तक मलेरिया के 25 और डेंगू के 433 मरीज मिल चुके हैं.

शरीर में दिखाई दें ये लक्षण तो डॉक्टर को दिखाएं
– मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द
– तेज सिर दर्द और बुखार
– त्वचा पर चकत्ते उभरना
– उल्टी और दस्त लगना

बचाव के लिए क्या करें
– मच्छरों के आतंक से बचने के लिए पूरे बाजू के कपड़े पहनना चाहिए
– पुराने डिस्पोजल कबाड़ में पानी बिल्कुल जमा ना होने दे
– गमलों में अनावश्यक पानी ना जमा होने दें

अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या
डेंगू के प्रभाव से जिले के 2 बड़े सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में तेजी से बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. सामान्य सर्दी, जुकाम और बुखार के हजार से ज्यादा मरीजों ओपीडी में आ रहे हैं. इन्हें डेंगू की जांच कराने की सलाह भी मिल रही है. एमएमजी अस्पताल वं संयुक्त संजय नगर अस्पताल में 10 बेड के डेंगू वार्ड (Dengue Ward ) भी बनाए गए हैं.

Tags: Ghaziabad News, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here