Ghaziabad: MMG जिला अस्पताल में आई सिंगल डोनर प्लेटलेट्स मशीन, इन मरीजों को मिलेगी खास सुविधा

0
14


विशाल झा

गाजियाबाद. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में डेंगू क़हर ढा रहा है. यहां प्रतिदिन 15 से 20 डेंगू के नए मरीज मिल रहे हैं. इसके कारण सरकारी अस्पतालों के डेंगू वार्ड समेत निजी अस्पतालों के बेड फुल हो गए हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक डेंगू के केस 600 के पार पहुंच गई है. शहरी क्षेत्र की पॉश कॉलोनियों में डेंगू तेजी से फैल रहा है. यहां के जिला एमएमजी अस्पताल और संजय नगर स्थित संयुक्त अस्पताल में बने स्वाइन फ्लू के वार्डों में डेंगू के मरीज भर्ती किए जा रहे हैं. जिले के दो बड़े सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में भी डेंगू बुखार के प्रतिदिन 500 मरीज पहुंच रहे हैं.

डेंगू बीमारी के उपचार में प्लेटलेट्स को काफी अहम माना जाता है. कई मरीजों में प्लेटलेट चढ़ाने की नौबत आ जाती है. ऐसे में जिला एमएमजी अस्पताल में सिंगल डोनर प्लेटलेट्स मशीन आ गई है. इस मशीन के लगने से डेंगू पीड़ितों को बड़ी राहत मिलेगी. दरअसल अस्पताल के ब्लड बैंकों में जंबो पैक की व्यवस्था नहीं थी. कई बार मरीजों को प्लेटलेट बाहर निजी बैंकों से खरीदने पड़ते थे जिससे उनकी जेब पर असर पड़ता है. इसलिए अब यह उम्मीद लगाई जा रही है कि डेंगू प्लेटलेट्स मशीन आने से मरीजों को पहले की तुलना में तेजी से प्लेटलेट की आपूर्ति की जाएगी.

सीएमएस एमएमजी अस्पताल के मनोज कुमार ने न्यूज़ 18 लोकल को बताया कि शासन से काफी पहले से इस मशीन की मांग की जा रही थी जो अब जाकर पूरी हुई है. इस मशीन को जल्द इंस्टॉल कर के मरीजों के लिए चालू करवाया जाएगा. इस मशीन से सिंगल डोनर से ही प्लेटलेट्स की कमी को पूरा किया जाएगा. इसके लिए पहले पांच डोनर लगते थे. ऐसे में समय की बचत होगी, साथ ही जिस मरीज को प्लेटलेट चढ़ाया जाएगा उसको जल्द हेल्दी प्लेटलेट्स भी मिल जाएगी.

Tags: Delhi-NCR News, Dengue alert, Dengue fever, Ghaziabad News, Up news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here