Gold Price in lucknow: अचानक सोना 1000 रुपये उछला, चांदी बुरी तरह गिरी, बाजार में क्यों बढ़ी हलचल?

0
14


रिपोर्ट – अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी में करीब 2 महीने बाद सोने के भाव में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है. 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने का भाव आज शनिवार (12 नवंबर) को 53,985 रुपये पहुंच गया है. सितंबर और अक्टूबर के महीने में सोने का भाव 52000 रुपये के करीब ही ठहरा हुआ था. लखनऊ में पिछले 3 दिनों से सोने का भाव अचानक से बढ़ा है. त्योहारों के सीज़न के बाद उतार चढ़ाव के बीच आज शनिवार को यह भाव 54000 के पास तक पहुंच गया. लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री विनोद महेश्वरी ने बताया कि सोने के भाव में अचानक 1000 रुपये तक बढ़ोत्तरी होने का कारण शादियों के सीज़न में बढ़ती डिमांड ही है.

लखनऊ में चांदी का भाव घटता हुआ नज़र आ रहा है. अभी तक 1 किलोग्राम चांदी 63,000 रुपये के करीब थी, तो अब 61,700 रुपये है. करीब 1300 रुपये तक चांदी का भाव घट गया है. चांदी के भाव में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. इस गिरावट ने सर्राफा एसोसिएशन के व्यापारियों में हलचल पैदा कर दी है.

कैसे खरीदें सोने की ज्वेलरी?

सर्राफा विनोद महेश्वरी बताते हैं कि 24 कैरेट गोल्ड 99.9% तक शुद्ध होता है जबकि 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक आदि मिलाकर ज्वेलरी तैयार की जाती है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है लेकिन उससे ज्वेलरी नहीं बनाई जा सकती इसलिए सर्राफा व्यापारी ज़्यादातर 22 कैरेट सोने के ही आभूषण बेचते हैं. दूसरी ओर आपको सोना खरीदते समय हॉलमार्क का निशान जरूर देखकर ही खरीदारी करनी चाहिए क्योंकि हॉलमार्क ही शुद्ध सोने की सरकारी गारंटी होता है.

Tags: Gold price, Lucknow news, Silver price



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here