Gold Price Today: सस्ता हो गया सोना, रिकॉर्ड लेवल से 10,000 रुपये गिरे भाव, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

0
48


सोना चांदी के आज के भाव

Gold Price Today: सोना चांदी के दाम में आज फिर गिरावट आई है. अगर आप भी शादी के लिए गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह बढ़िया मौका है. क्योंकि आज सोने के दाम में दो दिन की बढ़ोत्तरी के बाद फिर से गिरावट आई है.

नई दिल्ली. Gold Price Today: सोना खरीदने वालों के लिए आज फिर अच्छी खबर है. भारतीय सराफा बाजार में आज सोने के दाम में दो दिन की बढ़ोत्तरी के बाद फिर से गिरावट आई है. अगर आप भी शादी के लिए गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह अच्छा मौका है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi commodity exchange) पर आज सुबह फिर सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा चांदी (Silver Price Today) भी सस्ती हो गई है. MCX पर सोना वायदा 0.5% गिरकर 46,704 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी का भाव 0.24% गिरकर 68,470 प्रति किलो पर आ गया. अगस्त, 2020 में सोने के दाम 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंच गए थे. अगर देखा जाए तो सोने की कीमत रिकॉर्ड लेवल से अब तक 10000 रुपये गिर चुकी है. दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने के भाव में 61 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली तेजी दर्ज की गई थी. ये भी पढ़ें: खुशखबरी! इस दिन आएंगे किसानों के खाते में 2,000 रुपये, फटाफट चेक करें डेट सोने की नई कीमतें (Gold Price Today): सर्राफा बाजार में शुक्रवार को गोल्‍ड के भाव 0.5% गिरकर 46,704 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. जो अब भी 8 महीनों का निचला स्तर है. दिल्ली सर्राफा बाजार में कल सोने के भाव में तेजी दर्ज की गई थी. गुरुवार को गोल्‍ड का भाव 0.4% बढ़कर 47,265 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था.चांदी की नई कीमतें (Silver Price Today): चांदी की कीमतों में भी आज कमी आई है. चांदी का भाव 0.24% गिरकर 68,470 प्रति किलो पर आ गया. गुरुवार को चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई थी. सर्राफा बाजार में चांदी वायदा 1.1% की बढ़ोत्तरी के साथ 68,534 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई थी. इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.
ये भी पढ़ें: यहां करें निवेश- कम पैसों में होगा डबल मुनाफा, सिर्फ एक बार निवेश पर मिलेगा अच्छा रिटर्न  इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here