Good News: मेरठ के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत, अब फिटनेस के साथ मिलेगी बैचलर डिग्री

0
25


रिपोर्ट: विशाल भटनागर

मेरठ: एक कहावत तो अपने जरूर सुनी ही होगी कि, एक तीर से दो निशाना. मेरठ कॉलेज जिले के युवाओं को एक शानदार ऑफर दे रहा है. दरअसल जो छात्र छात्राएं स्पोर्ट्स की तैयारी कर रहे हैं. यदि वे सभी स्पोर्ट्स में ही बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन( Bachelor of physical education) में अध्ययन करना चाहते हैं. तो ऐसे सभी छात्र छात्राएं अब मेरठ कॉलेज के स्टेडियम में खेल (Sports) की बारीकियां सीखने के साथ-साथ मेरठ कॉलेज से इस कोर्स में पढ़ाई भी कर पाएंगे. मेरठ कॉलेज प्रशासन ने छात्र-छात्राओं की डिमांड को देखते हुए इस कोर्स को संचालित करने के लिए सभी मानकों को पूरा कर लिया है. इतना ही नहीं इस सत्र से कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.


जानिए कितनी हैं सीटें और कैसे मिलेगा एडमिशन?
जो छात्र-छात्राएं बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन में दाखिला लेना चाहते हैं. ऐसे सभी छात्र-छात्राएं चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://admission.ccsuweb.in पर आवेदन कर सकते हैं. आपको बतादें कि छात्र-छात्राओं के नंबरों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी. अधिक नंबर वाले स्टूडेंट्स को वरीयता प्रदान करते हुए मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा. इसके लिए 60 सीटें निर्धारित की गई हैं. वहीं फैकल्टी का भी चयन किया जा चुका है.

स्पोर्ट्स की सभी सुविधाएं पहले से ही मौजूद
मेरठ कॉलेज में भले ही इस सत्र से यह कोर्स शुरू किया जा रहा हो. लेकिन कॉलेज का अपना स्टेडियम ग्राउंड सहित अन्य कई प्रकार के साधन पहले से ही हैं. साथ ही हर तरह के स्पोर्ट्स टीचर भी हैं, जो छात्र छात्राओं को अच्छे से अध्ययन कराएंगे. ऐसे में कॉलेज प्रशासन द्वारा जो यह पहल की गई है. इसका स्टूडेंट्स स्वागत करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

बजट में होगी एडमिशन फीस
बीपीईएस कोर्स की फीस की बात की जाए तो अभी तक फीस को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया है. लेकिन News18local से खास बातचीत करते हुए मेरठ कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो.एसएन शर्मा ने कहा कि मेरठ कॉलेज मध्यम वर्ग के छात्र-छात्राओं के भविष्य को संवारने में लगा हुआ है. ऐसे में स्टूडेंट्स के हितों को देखते हुए ही फीस को निर्धारित किया जाएगा. जिससे न्यूनतम फीस के माध्यम से छात्र-छात्राएं स्पोर्ट्स में अध्ययन कर सकेंगे.

मेरठ कॉलेज ने लॉन्च की नई वेबसाइट
ग्लोबल से जुड़ने के लिए मेरठ कॉलेज प्रशासन की ओर से नई वेबसाइट http://www.mcm.ac.in भी लॉन्च कर दी गई है. ताकि कॉलेज में अध्ययन करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को कॉलेज से संबंधित सारी जानकारी आसानी से मिल जाए. बताते चलें कि मेरठ कॉलेज पश्चिम उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा और ऐतिहासिक कॉलेज है.

1892 में इसकी शुरुआत हुई थी.तब से लेकर अब तक मेरठ कॉलेज से अध्ययन करने वाले स्टूडेंट्स विभिन्न सरकारी पदों के साथ-साथ खेलों में भी मेरठ का नाम विश्व में रोशन कर रहे हैं. कॉलेज से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए छात्र छात्राएं 0121-4012002 इस नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Tags: 10th-12th students, HRD ministry, Meerut city news, Meerut news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here