Good news for those who visit Taj Mahal today and tomorrow there will be free entry this is the reason NODBK

0
128


आगरा. अगर आप ताजमहल (Taj Mahal) नि:शुल्क देखना (Free Entry) चाह रहे हैं तो इसको देखने का लाभ उठा सकते हैं. दरअसल, मुगल बादशाह शाहजहां का तीन दिवसीय 367 वां उर्स (Emperor Shah Jahan 67th Urs) 27 फरवरी से मनाया जायेगा और इस दौरान ताजमहल के मुख्य गुम्बद के नीचे बने तहखाने में स्थित मुमताज और शाहजहां की कब्र को लोगों के लिए खोला जायेगा. उर्स के दौरान पर्यटकों का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा.

इस बार शाहजहां का उर्स 27 फरवरी, 28 फरवरी और एक मार्च को है. शाहजहां उर्स सेलिब्रेशन कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहिम हुसैन जैदी ने बताया कि बादशाह शाहजहां के 367वें उर्स की तैयारी पूरी हो गई है. उनके अनुसार उर्स में पहले दिन 27 फरवरी को तहखाने में स्थित कब्रों को दो बजे खोले जाने के बाद गुस्ल होगा. दूसरे दिन 28 फरवरी को दोपहर दो बजे से यहां संदल की रस्म अदा की जाएगी तथा तीसरे दिन एक मार्च को पूरे दिन चादरपोशी व गुलपोशी होगी और पंखे चढ़ाये जाएंगे. उनका कहना था कि इसके अलावा शाहजहां की कब्र पर 1381 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी, जो इस उर्स का सबसे आकर्षण का केंद्र है.

उर्स को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दी गई हैं
इस सबंध में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण आगरा के अधीक्षण पुरातत्वविद् डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि 27 और 28 फरवरी को दोपहर दो बजे से और एक मार्च को पूरे दिन ताजमहल में पर्यटक मुफ्त में जा सकते हैं, उर्स को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दी गई हैं.

ताजमहल परिसर में कोई भी खाने-पीने वस्तुएं नहीं ले जा सकेंगे
बता दें कि पिछले वर्ष उर्स का आयोजन हुआ था, लेकिन कोविड के चलते इतना उत्साह नहीं दिखाई दिया. इस बार आयोजन बेहतर होगा. ताजमहल की मुख्य गुबंद के तहखाने में स्थित मुगह बादशाह शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें खोली जाएंगी. इसके अलावा व्यवस्थाओं में कोई परिवर्तन नहीं होगा. ताजमहल परिसर में कोई भी खाने-पीने वस्तुएं नहीं ले जा सकेंगे.

(इनपुट- भाषा)

आपके शहर से (आगरा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Agra news today, Taj mahal, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here