Greater Noida: अपने कुत्ते को घर से बाहर ले जाएं तो ध्यान रखें ये नियम, उल्लंघन किया तो सख्त एक्शन

0
9


रिपोर्ट – आदित्य कुमार

नोएडा: दिल्ली-एनसीआर में कुत्तों के लोगों को काटने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. बीते सप्ताह ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित ला रेसिडेंशिया सोसाइटी में एक बच्चे को कुत्ते ने बुरी तरह काट लिया था. उससे पहले भी एक सोसाइटी में गार्ड को कुत्ते ने काट लिया था. इसको देखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने कुत्तों को लेकर कुछ नियम बनाए हैं और कुछ नियमों को सख्त किया है. गांव और सड़कों पर घूम रहे कुत्तों की नसबंदी और वैक्सीनेशन का काम प्राधिकरण करेगा. नोएडा के तर्ज पर ग्रेटर नोएडा में भी कुत्तों के रजिस्ट्रेशन कराए जाएंगे.

नोएडा अथॉरिटी ने पहले ही पालतू कुत्तों को लेकर नियम बनाया हुआ है, जिसके तहत कुत्ते के फीडिंग पॉइंट्स से लेकर रजिस्टर तक कराने का प्रावधान है. अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने भी इस पर काम करना शुरू कर दिया है. घर से बाहर ले जाने के दौरान कुत्ते के मुंह पर माउथ गार्ड अनिवार्य होगा. प्राधिकरण जल्द ही कुत्ते को बाहर लेकर निकलने पर सख्त नियम बनाने जा रही है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक सलिल यादव ने बुधवार को बताया कुत्ते काटने की घटनाओं को देखते हुए जल्द ही नियम बनाए जाएंगे. नियमावली पर विचार किया जा रहा है.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

क्या है जुर्माने का प्रवाधान?

प्राधिकरण के अधिकारी के अनुसार कुत्ते को फीड कराने के लिए स्पॉट फिक्स करा जाएंगे. ऐसे में उस जगह से अलग कहीं और खाना देना डॉग फीडर्स को महंगा पर सकता है. उन्हें फाइन लगाया जाएगा. जल्द ही ये सब नियम लागू करा दिया जाएगा. बहरहाल अगर उसके अलावा कोई जानकारी चाहते हैं, तो ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के हेल्पलाइन नंबर 0120 2336046/47/48/49 पर कॉल कर सकते हैं. सुबह 9:30 से शाम के 6 बजे तक आप शिकायत या कोई जानकारी ले सकते हैं. www.greaternoidaauthority.in पर लॉगिन कर के भी जानकारी ले सकते हैं.

Tags: Dog Lover, Greater noida news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here