Guru Purnima 2022: काशी में मुस्लिम महिलाओं की अनोखी गुरु पूर्णिमा, गंगा-जमुनी तहजीब का दिया संदेश

0
22


रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. बनारस में गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) की धूम है. सुबह से ही बनारस के तमाम मठ मंदिरों में लोग अपने गुरु की पूजा कर रहे हैं. काशी में गुरु पूर्णिमा के इस उत्सव के बीच सबसे अलग तस्वीर जैतपुरा क्षेत्र के पातालपुरी मठ में देखने को मिली. यहां हिन्दू भक्तों के बीच मुस्लिम महिलाएं भी गुरु की पूजा करते नजर आईं. मुस्लिम महिलाओं ने पूरे विधि विधान के साथ पहले मठ के महंत स्वामी बालक दास के चरणों में मत्था टेका. इसके बाद माला पहनाकर और उनकी आरती उतार कर आशीर्वाद लिया. मंत्रोच्चार के बीच मुस्लिम महिलाओं के इस अनोखे गुरु पूर्णिमा की चर्चा पूरे शहर में है. बता दें कि मुस्लिम महिला फाउंडेशन के नेतृत्व में ये अनोखा आयोजन हुआ.

मुस्लिम महिला फाउंडेशन से जुड़ी नाजनीन अंसारी ने बताया कि भारतीय संस्कृति गुरु शिष्य परम्परा पर चलती आ रही है और ये पर्व भी गुरु की पूजा का पर्व है जिन्हें हम धर्म के बंधनों में नहीं बांध सकते. समय-समय पर हम लोगों को हमारे गुरुओं का मार्गदर्शन मिलता है, इसलिए गुरु पूर्णिमा पर आज हम लोग उनकी पूजा कर रहे हैं.

हर वर्ग के लोग करते हैं पूजा
इसके साथ ही गंगा जमुनी तहजीब के शहर बनारस से पूरे देश को हम लोग हिन्दू मुस्लिम एकता का संदेश भी दे रहे हैं, ताकि हर जगह लोग प्रेम भाव से रहें और सारे पर्व त्योहारों को एक साथ मिलकर मनाएं. पातालपुरी मठ के पीठाधीश्वर स्वामी बालक दास ने बताया कि हमारे यहां हर धर्म हर मजहब के लोग आते हैं और श्रद्धाभाव से गुरु पूर्णिमा का पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं.

Tags: Guru Purnima, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here