Hanuman Chalisa: लखनऊ के शख्‍स के पास है विश्व की सबसे छोटी हनुमान चालीसा, जानें कैसे पढ़ते हैं?

0
5


लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ में राम भक्त हनुमान के एक ऐसे भक्त हैं, जिनके पास विश्व की सबसे छोटी हनुमान चालीसा मौजूद है. इसे पढ़ने के लिए लेंस की जरूरत पड़ती है. दरअसल अशोक कुमार ने वर्ष 2010 में गोरखपुर के एक कलाकार से लखनऊ में लगी प्रदर्शनी के दौरान हनुमान चालीसा के अलावा भगवान हनुमान की कुछ अलग और अद्भुत मूर्तियों को भी खरीदा था. इसके उन्होंने कुल 50,000 रूपए दिए थे, तब से लेकर अब तक इनके पास यह हनुमान चालीसा मौजूद है.

इस दुर्लभ और अद्भुत हनुमान चालीसा को लखनऊ के विनय खंड में रहने वाले अशोक कुमार ने चांदी के छोटे से बॉक्स के अंदर सोने के बेहद खूबसूरत कलश में रखा हुआ है. वहीं, जो भी उनके द लिटिल म्यूजियम को देखने आता है, तो वह उसे विश्व की सबसे छोटी हनुमान चालीसा के दर्शन जरूर कराते हैं. इस हनुमान चालीसा की खासियत यह है कि इसे जब आप लेंस से पढ़ेंगे तो इसमें बनी एक-एक फोटो और एक एक अक्षर भी साफ नजर आ जाएंगे. एकदम वैसे ही जैसे बड़ी हनुमान चालीसा में होते हैं.

एक सेंटीमीटर लंबी और चौड़ी है यह चालीसा
अशोक कुमार ने बताया कि वह सिविल इंजीनियर रह चुके हैं. उन्होंने विनय खंड 5 गोमती नगर में द लिटिल म्यूजियम नाम से एक म्यूजियम बनाया है और विश्व की सबसे छोटी हनुमान चालीसा उन्होंने 31 जनवरी 2010 में लखनऊ में प्रदर्शनी के दौरान इसे बनाने वाले गोरखपुर के श्री वर्मा नाम के कलाकार से खरीदा था. उन्होंने बताया कि वह हनुमान के परम भक्त हैं और इस दुर्लभ पुस्तक को बेहद हिफाजत से रखा हुआ है. साथ ही कहा कि जो भी आता है उसको इसके दर्शन कराते हैं और देखने वाला भी सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 23, 2022, 15:39 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here