Har Ghar Tiranga: हर घर तिरंगा पहुंचाने की मुहिम में जुटी मातृशक्ति, हर दिन तैयार हो रहे इतने झंडे

0
44


अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. देश की स्वतंत्रता के 75वें साल में हम लोग कदम रखने वाले हैं. इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार 11 अगस्त से लेकर 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मना रही है. वहीं, 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत करीब साढ़े चार करोड़ तिरंगा फहराने का लक्ष्य प्रदेश सरकार ने रखा है. वहीं, हर घर तिरंगा पहुंचाने की जिम्मेदारी महिलाओं के कंधों पर है.

दरअसल स्वयं सहायता समूह की महिलाएं लखनऊ में झंडे तैयार कर रही हैं. हर घर तिरंगा पहुंच सके इसकी कमान महिलाओं ने संभाली है. ऐसा ही एक स्वयं सहायता समूह शिवि शिल्पग्राम पुनीता हस्तकला संस्थान है, जो कि हुसैनगंज में भार्गव कॉम्प्लेक्स के अंदर बना हुआ है. इस दौरान News18 Local की टीम ने राष्ट्रीय ध्वज तैयार कर रहीं महिलाओं से बातचीत की.

7 घंटे में 500 झंडे तैयार हो रहे हैं
शिवि शिल्पग्राम की संस्थापक पुनीता भटनागर ने बताया कि हर घर तिरंगा के तहत महिलाओं को बड़ी संख्या में रोजगार मिला है. उनके यहां महिलाएं पूरे जोश और जज्बे के साथ तिरंगा तैयार कर रही हैं. करीब सात घंटे लगातार बिना रुके बिना थके महिलाएं झंडे बना रही हैं. करीब दो लाख से ज्यादा झंडे वह विभिन्न सरकारी विभागों में बांट चुकी हैं और अभी भी लाखों की संख्या में झंडे तैयार हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि एक दिन में करीब सभी महिलाएं मिलकर 500 झंडे तैयार कर रही हैं. उन्होंने यह भी बताया कि उनके यहां जो झंडे तैयार हो रहे हैं उसके कपड़े की गुणवत्ता सरकारी विभाग के अधिकारियों को बहुत पसंद आ रही है. जबकि वह अपने यहां बने झंडों को बहुत ही कम दामों पर बांट रही हैं.

एक भी घर तिरंगा लगने से न छूटे इसीलिए मेहनत कर रहे हैं
यहां पर काम कर रही कृष्णा चौधरी ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत काम करने में मजा आ रहा है. एक भी घर तिरंगा लगने से न छूटे इसीलिए पूरी मेहनत से काम कर रहे हैं. वहीं, शहनाज बानो ने बताया कि यूं तो यहां पर और भी कपड़े सिले जाते हैं, लेकिन जो जज्बा, जुनून और मजा तिरंगा सिलने में आ रहा है वो आज से पहले कभी नहीं आया. कोशिश यही है कि जो टारगेट दिया गया है उसे 13 अगस्त से पहले पूरा किया जा सके.

Tags: Azadi Ka Amrit Mahotsav, Lucknow news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here