Himachal Weather Updates: हिमाचल में भारी बारिश, चंबा में घर में घुसा पानी, मलबे में दबीं कारें

0
20


शिमला/चंबा. हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला मुख्यालय और आसपास के ग्रामीण इलाकों में भारी बारिश हुई. इसके अलावा, गुरुवार दोपहर बाद प्रदेश के कांगड़ा, मंडी सहित कई इलाकों में बारिश से लोगों को राहत मिली. गर्मी से झुलस रहे प्रदेश में चार जून तक येलो अलर्ट (Yellow Alert) है. चंबा शहर में जहां दुकानों में बारिश का पानी घुस गया तो वहीं, मक्की की फसल तबाह हो गई. करीब दो घंटे तक जारी रही बारिश से शहर के कई भाग पानी से लबालब हो गए.

मुगला में घर के भीतर पानी घुसने से चारदीवारी ध्वस्त हो गई. साथ ही मुगला बाजार में भी आधा दर्जन दुकानों में कीचड़ भर गया.पानी को रोकने के लिए लोग जद्दोजहद करते दिखे. शुक्रवार को प्रदेश में मौसम साफ बना हुआ है कि आज के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है.

चंबा में हुआ नुकसान
करीब डेढ़ घंटे तक हुई इस भारी बारिश की वजह से जहां चम्बा -चामुंडा मार्ग पर मलबा भर जाने  से मार्ग बाधित हुआ वही जुलाहकडी, मुगला,करियां, हरदासपुरा वार्ड में  लोगों के घरों में पानी घुस गया जिसकी वजह से लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा. जुलाहाकड़ी वार्ड के पार्षद तीर्थ व्याल ने बताया कि उनके वार्ड में पहाड़ी से नाले का पानी लोगों के घरों में घुस जाता है. यहां पर एक सुरक्षा दिवार लगाई जा रही थी, लेकिन कुछ लोगों की वजह से वह दीवार नहीं लग पाई. एसडीएम सुनील कुमार ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि हरदासपुरा,जुलाहकड़ी,मुगला और करियाँ में लोगों के घरों में बारिश का पानी घुस आया है. नुकसान का आंकलन कर रहे हैं.

कैसा रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार हिमाचल प्रदेश में सात जुलाई तक लगातार बारिश-अंधड़ का पूर्वानुमान है. जबकि एक से पांच जुलाई तक मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. गुरुवार को दोपहर बाद साढ़े तीन बजे अचानक बारिश शुरू हुई.

तापमान सामान्य से ज्यादा

प्रदेश के चार जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक होने के कारण सिरमौर, सोलन, ऊना व कांगड़ा जिलों में गर्म हवाएं चली. ऊना में रिकॉर्ड 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इस बार 13 जून को मानसून ने दस्तक दे दी थी मगर मानसून की बारिश पूरे राज्य में सक्रिय नहीं रही.

ऊना में रिकॉर्ड 42.2 डिग्री पहुंचा अधिकतम तापमान
प्रदेश में गर्मी चरम पर पहुंच गई है, ऊना शहर में रिकॉर्ड 42.2 डिग्री अधिकतम तापमान रहा. जोकि सामान्य से 3 से 4 डिग्री अधिक है. प्रदेश के 12 शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से अधिक रहा, जिनमें सुंदरनगर, भुंतर, धर्मशाला, ऊना, नाहन, पालमपुर, सोलन, कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा में तापमान अधिक रहा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here