Himchal Panchayat Elections alone women candidate Rita nirala won mandap pachayat pradhan elections hpvk

0
144


धर्मपुर (मंडी). हिमाचल प्रदेश के मंडी (Mandi) जिले के धर्मपुर ब्लॉक में प्रधान पद के लिए चुनावों (Panachayat Elections) में रोचक परिणाम सामने आए हैं. धर्मपुर की सबतहसील मंडप की टौर जाजर पंचायत में रीता निराला को प्रधान चुना गया है.

रीता निराला ने अपने करीबी विरोधी को 26 वोटों से मात दी. रीता निराला जहां 270 वोट लेकर पहले स्थान पर रही. वहीं. उनके देवर और दूसरे नंबर पर रहे राकेश कुमार (छोटू) को 245 वोट मिले. तीसरे नंबर पर लेख राज रहे. उन्हें 239 वोटों (Votes) के साथ संतोष करना पड़ा.

जानकारी के अनुसार, मंडप (Mandap) तहसील की टौर जाजर पंचायत में प्रधान पद के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में थे. 1300 से अधिक मतदाताओं वाली इस पंचायत में कुल 989 वोट पोल हुए. बता दें कि यहां से कुल 15 दावेदारों ने नामांकन दाखिल किया था. लेकिन 4 उम्मीदवारों ने बाद में नामांकन वापस ले लिया था. सभी 11 प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे थे, लेकिन बाद में इकलौती महिला उम्मीदवार ने रीता निराला ने जीत हासिल कर परचम लहराया है.

11 प्रत्याशियों में 3 प्रत्याशियों में कांटे की टक्कर देखने को मिली.

किसे मिले कितने वोट
11 प्रत्याशियों में गांधी राम को 32 वोट मिले. इसके अलावा, जयपाल को 33, टेक चंद को 26, पूर्व उप-प्रधान लेखराज को 239 वोट मिले हैं. इसके अलावा, चह मेहर चंद (भट्टू) को 29 वोट, नरेंद्र कुमार 14, रमन कुमार 20, राकेश कुमार को 245, रुप पाल 17 मत वोट पड़े. इसके अलावा, यशवंत सिंह को 64 वोट हासिल किए. इन सभी को इकलौती महिला प्रत्याशी रीता निराला से हार का झेलनी पड़ी.
बता दें कि मतदान से पहले, 11 प्रत्याशी में चार प्रत्याशियों में कांटे की टक्कर थी. इनमें लेख राज, राकेश कुमार, रीता कुमारी और यशवंत सिह में शामिल थे. हालांकि, यशवंत सिंह को काफी कम वोट मिले, लेकिन तीन प्रत्याशियों में कड़ी टक्कर देखने को मिली.

Himchal Panchayat Elections alone women candidate Rita nirala won mandap pachayat pradhan elections hpvk

मंडी जिले का मंडप गांव.

आठ प्रत्याशियों की जमानत जब्त

दरअसल, टौर जाजर पंचायत से प्रधान पद के लिए कुल 11 प्रत्याशी मैदान में थे. ऐसे में आठ प्रत्याशियों को कुल पोल हुए मतों का 1/6 फीसदी हासिल नहीं हुआ है और इन प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई है. तीन ही उम्मीदवार जमानत वापसी के नियम को पूरा कर पाए हैं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here