HP news for traffic manangement Bypass will be built till Manali to Atal Tunnel hpvk

0
17


मनाली. हिमाचल प्रदेश के मनाली को ट्रैफिक से निजात दिलाने के लिए बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन (बीआरओ) कवायद करेगी. यहां पर नेहरू कुंड से अटल टनल (Atal Tunnel) तक बाइपास बनेगा. बीआरओ की योजक परियोजना (रोहतांग सुरंग) के चीफ इंजीनियर विशेष सेवा मेडल प्राप्त जितेंद्र प्रसाद ने कहा कि अटल सुरंग रोहतांग के निर्माण के बाद अब बीआरओ का अगला लक्ष्य शिंकुला जोत (Shinkula Pass) पर सुरंग बनाना है. इसके लिए बीआरओ ने योजक परियोजना का गठन कर किया है.

मनाली के सोलंगनाला में चीफ इंजीनियर का कार्यभार संभालने के बाद जितेंद्र प्रसाद ने कहा कि शिंकुला जोत पर चार से पांच किमी की सुरंग बनेगी. इसका निर्माण कार्य इसी साल शुरु कर दिया जाएगा और सुरंग की डीपीआर अंतिम चरण में है. डीपीआर बनते ही योजक परियोजना शिंकुला पर सुरंग बनाने में जुट जाएगी.

टूरिस्ट की पहली पसंद बनी अटल टनल
जितेंद्र प्रसाद ने कहा कि अटल टनल देश की आधुनिक टनल है और इसे देखने के लिए देश व दुनिया के पर्यटकों में भारी रुचि है. बीआरओ अटल टनल को लेकर जल्द ही संग्रहालय का भी निर्माण करने जा रहा है. अटल टनल के दीदार करने वाले पर्यटक संग्रहालय द्वारा सुरंग निर्माण बारे में भी जानकारी ले सकेंगे. इसके साथ ही मनाली ओर अटल टनल रोहतांग में पर्यटकों की लगातार उमड़ती भीड़ के चलते बीआरओ मनाली से आगे अटल टनल तक नेहरुकुण्ड से बाईपास डबललेन सड़क का निर्माण करेगा. इसके लिए प्रदेश सरकार की भी मदद ली जा रही है और इसको लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद बाईपास का निर्माण शुरु कर दिया जाएगा. इसके निर्माण से सोलंगनाला में ट्रैफ़िक जाम नहीं होगा और और पर्यटक बिना दिक्कत के सुरंग को निहार सकेंगे. साथ ही मनाली सहित लाहौल की वादियों में घूमने का आनंद भी ले सके.
टनल पर लग रहा जाम
सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग पर बनी नौ किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग देशभर के पर्यटकों को आकर्षित कर रही है. कुल्लू-मनाली पहुंचने वाला हर सैलानी टनल देखना चाहता है. आधुनिक तकनीक से बनी अटल टनल देखने के लिए 15 माह में करीब 17 लाख पर्यटक पहुंचे हैं. 2021 में दिसंबर में रिकॉर्ड करीब तीन लाख पर्यटक मनाली पहुंचे थे. अक्तूबर 2020 से दिसंबर 2021 तक पौने 18.74 लाख से अधिक पर्यटक मनाली पहुंचे. दिसंबर में रिकॉर्ड करीब तीन लाख पर्यटक पहुंचे, जबकि मई 2021 में सबसे कम 15971 पर्यटकों की मनाली में एंट्री हुई है.

आपके शहर से (मनाली)

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश

Tags: Himachal pradesh, Kullu News, Manali, Manali tourism



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here