HP News four friends missing goes to Shrikhand Mahadev Yatra in kullu hpvk– News18 Hindi

0
24


आनी (कुल्लू). दुनिया की सबसे कठिनतम श्रीखंड महादेव यात्रा (Shrikhand Mahadev Yatra) पर सरकार ने रोक लगा दी है. लेकिन फिर युवक 32 किमी लंबे ट्रेक पर जाने से नहीं रुक रहे हैं. अब इस यात्रा पर गए चार युवकों के लापता होने की खबर है. हालांकि, एक युवक घायल अवस्था में मिला है. जबकि तीन युवक लापता हैं. फिलहाल, इनके लिए रेस्क्यू टीम भेजी गई है. गौरतलब है कि इस यात्रा को पूरा करने में कम से कम छह दिन लगते हैं और रास्ता इतना खतरनाक है कि पल भर में जान जा सकती है.

जानकारी के अनुसार, फांचा मार्ग होते हुए ये युवक श्रीखंड गए थे. यह मार्ग श्रीखंड यात्रा के लिए आधिकारिक मार्ग नहीं है. एसडीएम रामपुर के अनुसार, फांचा-श्रीखंड मार्ग में मंझावन के पास एक युवा अकेला फंसा हुआ है, जिसे उसके चार साथी अकेला वहीं छोड़ आए, युवक के पैर में चोट लगी है और वह चल नहीं पा रहा था. इसकी जानकारी एक अन्य ट्रैकिंग समूह ने प्रशासन को दी और उन्होंने उसे अकेली अवस्था में पाया है. हालांकि, उन्होंने भी युवक की मदद नहीं की है और उसे वहां अकेला छोड़ कर आ गए.

20 लोगों की रेस्क्यू टीम गई

सूचना मिलते ही प्रशासन ने आईटीबीपी, पुलिस, होमगार्ड, अग्निशमन तथा स्थानीय युवाओं की 20 जवानों की टीम रेस्क्यू करने के लिए भेजी है. जो रात भर चल के संभवत मंगलवार सुबह तक युवा तक पहुंच जाएगी.

खुद को बेयर ग्रिल्स ना समझें युवा

एसडीएम रामपुर ने कह कि आजकल ट्रेकिंग और कैम्पिंग के नाम पर शो ऑफ का ट्रेंड चल पड़ा है, वह कइयों की ज़िन्दगी लील चुका है. डिस्कवरी चैनल देखकर खुद को बेयर ग्रिल्स समझने की भूल न करें. यहां पहाड़ के असल हालात के आगे अनुभवी ट्रेकर्स को भी जान गंवाते देखा गया है.स्थानीय लोगों और साथ में बाहरी राज्यों से यहां पढ़ने, जॉब करने या फिर घूमने आने वालों को समझना चाहिए कि यह मैदानी इलाका नहीं है. यह हिमालय है, जहां प्रकृति सबसे चंचल रूप में है. पल भर में नदियां उफान ले सकती हैं. बादल फट सकते हैं. मौसम पलटी मार सकता है. जंगली जानवर हमला कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि 16 से 23 साल के ये युवक शिमला के कुमारसैन के कांगल इलाके के रहने वाले हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here