HP News Inflation in Himachal increased power petrol prices reaches 100 rupees hpvk– News18 Hindi

0
19


शिमला. हिमाचल प्रदेश में महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. प्रदेश में उलटी गंगा बह रही है. शराब सस्ती हो रही है और दूध महंगा हो रहा है. आम आदमी का जीना मुहाल गया है, लेकिन खाद्य मंत्री जी कह रहे हैं कि अखबार पढ़ो. शराब महंगी हो गई है और दालें और खाद्य तेल की कीमतें कम हुई है. राजधानी शिमला में पावर पेट्रोल ने शतक मार लिया है. सीएम कह रहे हैं कि थोड़ा इतंजार करना होगा. शिमला में पावर पेट्रोल की कीमत शुक्रवार को 100.25 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई और सामान्य पेट्रोल 96.65 रुपये है. डीजल के दाम 88 रुपये 33 पैसे प्रति लीटर है. चंबा, बिलासपुर और काजा में भी पेट्रोल 100 रुपये बिक रहा है.

शराब सस्ती हुई है, दूध हुआ महंगा

हिमाचल प्रदेश में नई आबकारी नीति एक जुलाई से लागू हो गई है. 31 मार्च, 2022 तक नौ महीने के दौरान यह नई नीति लागू रहेगी. नई नीति के तहत लाइसेंस फीस और एक्साइज ड्यूटी कम होने से देशी और भारत में निर्मित विदेशी शराब के कम कीमत वाले ब्रांड सस्ते होंगे. लोगों की सहूलियत के लिए इस साल डिपार्टमेंटल स्टोर में भी कुछ शर्तों के साथ शराब बिक सकेगी. विदेशी और महंगी शराब की उपलब्धता बनाए रखने के लिए थोक विक्रेताओं को अब किसी स्टेट कस्टम बांडेड वेयरहाउस से शराब लेने की छूट दी गई है. नई नीति से सरकार को पिछले साल की तुलना में 228 करोड़ रुपये बढ़कर करीब 1829 करोड़ का राजस्व आएगा.

दूध दो रुपये महंगा हुआ है

शिमला में वेरका के दूध के दामों में इजाफा हुआ है. एक लीटर दूध के पैकेट में दो रुपये का इजाफा हुआ है. हालांकि, बाजार में यही पैकेट 54 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. ऐसे में आम आदमी को झटका लगा है. दूध के दाम बढ़ने से लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ रहा है. हिमाचल प्रदेश में दूध के बाद अब रसोई गैस के दाम भी बढ़ गए हैं. गैस कंपनियों ने 25.50 रुपये दाम बढ़ाए हैं. ऐसे में अब महंगाई चरम पर पहुंच गई है. शिमला में अब रसोई गैस का सिलेंडर 931 रुपये मिल रहा है. संजौली में गैस एंजेसी के एक कर्मचारी ने बताया कि गैस के दाम बढ़े हैं. वहीं, एक सिलेंडर पर अब 31 रुपये के करीब सब्सिडी मिल रही है.

लगातार बढ़ रहे दाम

बता दें कि इससे पहले, बीते मार्च में घरेलू सिलेंडर 25 रुपये महंगा हुआ था. फरवरी में तीन बार हुई बढ़ोतरी में सिलिंडर के दाम 100 रुपये बढ़े थे. व्यावसायिक सिलेंडर के दाम 76 रुपये बढ़ गए हैं. ऐसे में ढाबों में खाना महंगा हो सकता है. घरेलू सिलिंडरों पर अप्रैल 2021 से मार्च 2022 तक सब्सिडी कोटे में 12 सिलिंडर मिलेंगे. इससे पहले एक सिलेंडर का रेट 906 रुपये थे. जो अब बढ़ गया है. जनता पर महंगाई की मार बढ़ती जा रही है और सरकारी खजाने भर रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here