ICSE 10th Result: यूपी के 6 स्टूडेंट्स बने टॉपर, लखनऊ CMS की कनिष्का मित्तल ने रचा इतिहास

0
22


ICSE Board 10th Result: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने रविवार जो आईसीएसई दसवीं के नतीजे जारी कर दिए. इस वर्ष 99.97 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. लड़कियों का रिजल्ट 99.98 फीसदी और लड़कों का रिजल्ट 99.97 फीसदी रहा. प्रदेश में अकेले लखनऊ से 10 बच्चों को सफलता हाथ लगी है जिनमें टॉप 15 में लखनऊ के चार स्टूडेंट्स शामिल हैं. ओवर ऑल लिस्ट में यूपी के कानपुर से तीन, लखीमपुर खीरी से एक और बलरामपुर से भी एक स्टूडेंट ने सफलता प्राप्त की है. कानपुर की अनिका गुप्ता, बलरामपुर के पुष्कर त्रिपाठी व लखनऊ की कनिष्का मित्तल ने संयुक्त रूप से 99.80 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ICSE बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण समस्त विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई दी! उन्होंने कहा कि यह परिणाम आप सभी के कठोर परिश्रम व लगनशीलता का प्रतिफल है. कामना है कि आप सभी जीवन की हर परीक्षा में उत्तीर्ण हों, भविष्य मंगलमय हो.

सीएम योगी ने स्टूडेंट्स को दी बधाई.

इसी कड़ी में राजधानी लखनऊ में स्थित सिटी मोंटेसरी (CMS) स्कूल कानपुर रोड की छात्रा कनिष्का मित्तल ने 99.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर राष्ट्रीय मेरिट में प्रथम स्थान अर्जित किया है. कनिष्का ने 500 में से कुल 499 अंक प्राप्त किया है. कनिष्का ने बताया कि सफलता का कोई शॉटर्कट नहीं है. रोज क्लास में जो पढ़ाया जाता है वह घर आकर पढ़ना, अभ्यास करना और समय-समय पर रिवीजन करने से ही सफलता प्राप्त होगी. कनिष्का इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना कॅरियर संवारना चाहती हैं. इसके अलावा सिटी मोंटेसरी स्कूल महानगर की सरैया खान ने 99.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर राष्ट्रीय मेरिट में दूसरा स्थान प्राप्त किया है.

लखनऊ CMS के सबसे ज्‍यादा स्टूडेंट्स.

सरैया ने 500 में से कुल 498 अंक प्राप्त किया. इसी स्थान पर सिटी मोंटेसरी गोमती नगर की रीना कौसर और गोमती नगर विस्तार शाखा के क्षितिज नारायण ने भी मेरिट में कब्जा जमाया है. सीएमएस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस वर्ष आईसीएसई (कक्षा-10) की बोर्ड परीक्षा में सीएमएस से कुल 3715 छात्र परीक्षा में बैठे जिसमें से 2314 छात्रों अर्थात 62.3 प्रतिशत छात्रों ने 90 प्रतिशत से लेकर 99.80 प्रतिशत तक अंक अर्जित किये हैं.

डॉ जगदीश गांधी करेंगे स्टूडेंट्स को सम्मानित
इसी प्रकार, 202 सीएमएस के छात्रों ने 98 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किये हैं जबकि 1014 छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किये हैं. सीएमएस के संस्थापक डॉ जगदीश गांधी ने स्टूडेंट्स को बधाई देते हुए कहा कि सभी टॉपर्स छात्र- छात्रों को सम्मानित किया जाएगा. बता दें, आईसीएसई 10वीं टर्म 2 की परीक्षा 25 अप्रैल से 20 मई 2022 तक चली थी. वहीं, 12वीं टर्म 2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 13 जून तक चली थी. आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा इस बार दो टर्म में आयोजित की गई थी.

Tags: CM Yogi, ICSE, Lucknow news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here