IGI एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट तक के लिए मेट्रो कॉरिडोर की डीपीआर मंजूर, ये है प्लान

0
71


नोएडा. इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट (Jewar International Airport) को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) से जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है. दो एयरपोर्ट को स्पेशल सुपर फास्ट मेट्रो कॉरिडोर (Metro Corridoor) से जोड़ने के प्लान पर काम चल रहा है. मेट्रो कॉरिडोर की डीपीआर को भी मंजूर कर लिया गया है. यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) नए प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. नया प्रोजेक्ट जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम तक फास्ट मेट्रो ट्रेन (Metro Train) चलाने का है. जिससे दिल्ली (Delhi) की तरफ से एयरपोर्ट आने वाले पैसेंजर आसानी से कम वक्त में पहुंचकर अपनी फ्लाइट पकड़ सकें. डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) को दी गई थी. डीपीआर पर चर्चा के लिए 24 अगस्त को अथॉरिटी में बैठक बुलाई गई है.

 जेवर एयरपोर्ट में यहां बनाए जाएंगे तीन स्टेशन

यमुना अथॉरिटी के अफसरों की मानें तो जेवर एयरपोर्ट को आपस में जोड़ने के लिए परिसर में तीन मेट्रो स्टेशन बनाए जाने के प्रस्ताव को डीपीआर में शामिल कर लिया गया है. यह तीन स्टेशन पैसेंजर टर्मिनल, कार्गों टर्मिनल और मेंटीनेंस एंड रिपेयरिंग हब के पास बनेंगे. सभी स्टेशन के बीच एक से डेढ़ किमी की दूरी होगी. पैसेंजर टर्मिनल के पास ही बुलेट ट्रेन का स्टेशन भी बनाया जाएगा. खास बात यह है कि सभी स्टेशन अंडर ग्राउंड बनाए जाएंगे.

जेवर एयरपोर्ट के रास्ते यहां बनाए जाएंगे 8 स्टेशन 

नोएडा अथॉरिटी के अफसरों की मानें तो जेवर एयरपोर्ट को आपस में जोड़ने के लिए परिसर में 8 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने के प्रस्ताव को डीपीआर में शामिल कर लिया गया है. यह 8 स्टेशन पैसेंजर टर्मिनल, कार्गों टर्मिनल और मेंटीनेंस एंड रिपेयरिंग हब के पास बनेंगे. सभी स्टेशन के बीच एक से डेढ़ किमी की दूरी होगी. इसके साथ एयरपोर्ट परिसर से बाहर बनने वाले अंडर ग्राउंड स्टेशन में नॉलेज पार्क 2, सेक्टर 18, सेक्टर 20, सेक्टर 21, सेक्टर 29 भी शामिल हैं. वहीं पैसेंजर टर्मिनल के पास ही बुलेट ट्रेन का स्टेशन भी बनाया जाएगा. डीएमआरसी के मुताबिक सभी अंडर ग्राउंड स्टेशन बनाने में 18 से 20 महीने का वक्त लग सकता है.

Twin Tower Blast के दौरान आने-जाने को इन रास्तों का कर सकते हैं इस्तेमाल

कॉरिडोर में 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी सुपर फॉस्ट मेट्रो

120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सुपर फॉस्ट मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए यमुना अथॉरिटी का प्लान है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही मेट्रो ट्रेन जेवर तक पहुंच जाए. इसके लिए अथॉरिटी चाहती है कि पहले फेज में आईजीआई, दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर नॉलेज पार्क (ग्रेटर नोएडा) के 38 किमी लम्बे रूट तक नया मेट्रो रेल कॉरिडोर तैयार किया जाए. इसके लिए पूरी लाइन नए तरीके से बिछाई जाएगी.

दूसरा फेज 35.6 किमी का है. इस फेज में नॉलेज पार्क से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो ट्रेन चलाने का प्लान है. नॉलेज पार्क से जेवर तक मेट्रो का रूट एलिवेटेड होगा. यह गौतम बुद्ध नगर का सबसे लम्बा रूट होगा. नोएडा और ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट की लम्बाई 29.7 किमी है.

दोनों फेज की डीपीआर तैयार कराने की ही जिम्मेदारी डीएमआरसी को दी गई थी. जानकारों की मानें तो इसके साथ ही डीएमआरसी ने आईजीआई एयरपोर्ट से नॉलेज पार्क तक की फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी तैयार की है. अथॉरिटी इसके लिए करीब 6 करोड़ रुपये का भुगतान डीएमआरसी को कर रही है.

Tags: Delhi Metro, Greater Noida Authority, IGI airport, Jewar airport



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here