IIT BHU के वैज्ञानिकों ने तैयार की गजब की तकनीक, आधी हो जाएगी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत!

0
19


रिपोर्ट: अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. बदलते समय में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की डिमांड बढ़ रही है. इस समय सड़कों पर इलेक्ट्रिक टू व्हीलर से लेकर बसें तक दौड़ रही हैं. सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इन वाहनों पर सब्सिडी दे रही है. इस सबके बीच आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) के वैज्ञानिकों ने ऐसी तकनीक तैयार की है जिससे भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत लगभग आधी हो जाएगी. यह सुनकर आपको आश्चर्य जरूर हो रहा होगा, लेकिन ये दावा आईआईटी बीएचयू के वैज्ञानिकों का है.

बीएचयू के इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग विभाग के वैज्ञानिकों ने इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाला ऑन बोर्ड चार्जिंग की नई तकनीक बनाई है. वैज्ञानिकों की टीम ने लैब स्केल पर इसका सफल ट्रायल भी कर लिया है और अब इसके मॉर्डनाइजेशन के साथ बिजनेस प्रोग्रेस का काम जारी है. बता दें कि आईआईटी बीएचयू की इस नई तकनीक में देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन कम्पनियों ने भी खासा दिलचस्पी दिखाई है.

40 फीसदी तक कीमतों में आएगी कमी
प्रोफेसर राजीव कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक इलेक्ट्रिक वाहनों में हाई पॉवर बोर्ड चार्जिंग सिस्टम की कमी की वजह से वाहनों में ऑन बोर्ड चार्जिंग शामिल करना पड़ता था. इस कारण वाहन काफी महंगे हो जाते थे, लेकिन इस नई तकनीक के कारण नाममात्र के खर्च में वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा. साथ ही बताया कि इस नई तकनीक से कीमत में लगभग 40 फीसदी तक कमी आएगी.

कॉमर्शियल वाहनों में लगाने पर मंथन
प्रोफेसर राजीव ने बताया कि इसके सफल ट्रायल के बाद अब कॉमर्शियल प्रोडक्ट तैयार पर उसे इलेक्ट्रिक वाहन में लगाने पर बात चल रही है. इस तकनीक में और सुधार के लिए आईआईटी गुवाहाटी और आईआईटी भुवनेश्वर के वैज्ञानिकों से भी बातचीत जारी है.

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत
बता दें कि इस तकनीक के बाद पेट्रोल डीजल की बढ़ते कीमतों से भी लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों से पर्यावरण को प्रदूषण से भी बचाया जा सकेगा.

Tags: Electric Vehicles, IIT BHU, Petrol diesel price, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here