India 5 Best cheapest Broadband Plans that Cost Less Than Rs 500 includes Jio Airtel BSNL and Many More – Tech news hindi

0
21


आज के युग में इंटरनेट एक आवश्यकता बन गया है और पहले से कहीं अधिक लोग इस पर निर्भर हो गए हैं। इंटरनेट की मांग तेजी से बढ़ी है, खासतौर से कोरोना महामारी आने के बाद। जैसे-जैसे इंटरनेट का उपयोग पूरे भारत में फैलता जा रहा है, वैसे-वैसे किफायती प्लान की आवश्यकता भी बढ़ रही है। सभी उपयोगकर्ता हाई स्पीड वाले महंगे प्लान अफोर्ड नहीं कर सकते हैं या हर किसी को इसकी जरूरत भी नहीं होती। ऐसे में भारत के इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर लोगों की जरूरत के हिसाब से कई तरह के प्लान्स पेश करते हैं। आज हम आपको जियो, एयरटेल समेत अन्य कंपनियों के ऐसे ब्रॉडबैंड प्लान्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी कीमत 500 रुपये से भी कम है। नीचे देखें पूरी डिटेल…

1. Jio का सबसे सस्ता प्लान
जियो द्वारा पेश किया गया सबसे सस्ता प्लान 30 Mbps की इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है। JioFiber के इस प्लान की कीमत 399 रुपये प्रति माह है। इस प्लान की FUP लिमिट 3300Gb या 3.3TB है। JioFiber के 30 Mbps प्लान का उपयोग करके, ग्राहक कई डिवाइसों पर इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। हाई-स्पीड इंटरनेट के साथ, उपयोगकर्ताओं को एक सिमिट्रिकल डाउनलोड और अपलोड स्पीड भी मिलती है। इस प्लान में कोई OTT बेनिफिट शामिल नहीं है, लेकिन यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए बेस्ट है, जो एक सस्ते प्लान की तलाश कर रहे हैं।

2. Airtel के किफायती प्लान
एयरटेल भारत के सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है। कंपनी एयरटेल एक्सस्ट्रीम फाइबर के माध्यम से हाई क्वालिटी कनेक्टिविटी प्रदान करती है। एयरटेल का ‘बेसिक’ पैक 499 रुपये प्रति माह की कीमत में आता है और 40 Mbps इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है (इसमें टैक्स शामिल नहीं हैं)। यूजर्स को इस प्लान के साथ कुल 3.3TB या 3300GB मंथली FUP डेटा मिलता है। यह प्लान FUP लिमिट तक अनलिमिटेड इंटरनेट के साथ-साथ अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल प्रदान करता है। एयरटेल अपने ब्रॉडबैंड प्लान के साथ ‘एयरटेल थैंक्स बेनिफिट्स’ भी प्रदान करता है, जिसमें विंक म्यूजिक और शॉ एकेडमी का सब्सक्रिप्शन शामिल है।

ये भी पढ़ें- 15jan को खत्म हो रहा है ये BSNL ऑफर: 90 दिन की एक्स्ट्रा वैलिडिटी, डेली 3GB डेटा और फ्री कॉल्स; रोज का खर्च लगभग ₹5

3. BSNL का सबसे सस्ता प्लान
भारत फाइबर ब्रॉडबैंड के तहत सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल भी एक किफायती ब्रॉडबैंड प्लान पेश करती है। सबसे सस्ता ‘फाइबर बेसिक’ प्लान है, जो 449 रुपये (इसमें GST शामिल नहीं है) का है और 30 Mbps की इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है। यह प्लान 3300GB या 3.3TB की FUP लिमिट के साथ आता है। डेटा लिमिट खत्म होने के बाद भी यूजर 2 Mbps की इंटरनेट स्पीड का आनंद ले सकते हैं और ‘फाइबर बेसिक’ प्लान पहले बिल पर किराए पर 500 रुपये तक की 90% छूट भी प्रदान करता है।

4. ACT का सबसे सस्ता प्लान
बेंगलुरु बेस्ड इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर ACT भी 40 Mbps अनलिमिटेड डेटा प्लान पेश प्रदान करता है जिसे ‘ACT Basic’ कहा जाता है। इस प्लान की कीमत आमतौर पर एक महीने के लिए 549 रुपये है, लेकिन कंपनी अपने ग्राहकों के लिए एक यूनिक ऑफर प्रदान कर रही है, जिसमें ‘एसीटी बेसिक’ प्लान है 6 महीने के लिए 470 रुपये प्रति माह की कीमत पर उपलब्ध है। इसके अलावा, ब्रॉडबैंड प्लान पर लगाई गई FUP डेटा लिमिट 500GB है, जिसके बाद इंटरनेट 512 Kbps की स्पीड से काम करता है। उपयोगकर्ता कुछ ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म जैसे Zee5 प्रीमियम और पैक के साथ विभिन्न एड-ऑन का फ्री ट्रायल भी प्राप्त कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह प्लान बेंगलुरु शहर के लिए है और यह पूरे देश में अलग हो सकता है।

ये भी पढ़ें- डेटा का टोटा खत्म: 84 दिन के लिए मिलेगा कुल 168GB डेटा, 1GB की कीमत मात्र ₹5

5. Netplus का सबसे सस्ता प्लान
लिस्ट में सबसे आखिरी नाम नेटप्लस का है। ये कंपनी उत्तर में सात भारतीय राज्यों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। नेटप्लस 1 जीबीपीएस तक का इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करती है। हालांकि, कंपनी 499 रुपये प्रति माह की कीमत पर 40 Mbps इंटरनेट स्पीड की पेशकश करने वाला वास्तव में अनलिमिटेड प्लान भी प्रदान करती है। इस प्लान के साथ यूजर्स को अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग का फायदा मिलता है। नेटप्लस केवल एक 40 Mbps प्लान प्रदान करता है और ओटीटी मेंबरशिप केवल कंपनी द्वारा पेश किए जाने वाले महंगे प्लान के साथ उपलब्ध है। नेटप्लस द्वारा पेश किया गया डेटा वास्तव में अनलिमिटेड है और कोई FUP लिमिट नहीं लगाई जाती है।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here